UP Budget 2023 : जानिए इस बार यूपी बजट में क्‍या कुछ खास मिला पीएम और सीएम सिटी को
Advertisement

UP Budget 2023 : जानिए इस बार यूपी बजट में क्‍या कुछ खास मिला पीएम और सीएम सिटी को

UP Budget 2023 : सरकार का दावा है कि इस बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, किसानों, महिलाओं और युवाओं का खास ख्याल रखा गया है. तो आइये बात करते हैं बजट में वीआईपी सीटों को क्‍या कुछ खास तोहफा मिला है.     

UP Budget 2023 : जानिए इस बार यूपी बजट में क्‍या कुछ खास मिला पीएम और सीएम सिटी को

UP Budget 2023 : यूपी सरकार ने बुधवार को योगी कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया. सरकार का दावा है कि इस बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, किसानों, महिलाओं और युवाओं का खास ख्याल रखा गया है. तो आइये बात करते हैं बजट में वीआईपी सीटों (पीएम और सीएम सिटी) को क्‍या कुछ खास तोहफा मिला है.     

बदलते वाराणसी में देश का पहला रोपवे 
प्रधानमंत्री मोदी की संसदीय सीट वाराणसी में मेट्रो के लिए आवंटन बढ़ाया गया है. इसके साथ ही वाराणसी में रोप-वे सेवा विकसित किए जाने के लिए भी बजट आवंटित किया गया है. बदलते बनारस में देश के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे को धरातल पर उतारने की कवायद तेज हो गई है. कैंट से गोदौलिया के बीच प्रस्तावित रोपवे परियोजना में बाधकों को दूर करने के लिए वीडीए को 28 करोड़ रुपये मिल गया है. 

गोरखपुर को खासा तवज्‍जो
वहीं, सीएम योगी का संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में भी मेट्रो के लिए आवंटन जारी किया गया है. इसके अलावा गोरखपुर पूर्वांचल लिंक एक्सप्रेस-वे परियोजना का निर्माण प्रगति पर है. यहां दिसंबर, 2022 तक 56 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है. गोरखपुर नगर स्थित गोडधोड्या नाला एवं रामगढ़ ताल के जीर्णोद्धार तथा इण्टरसेप्शन, डाइवर्जन एवं ट्रीटमेंट संबंधी परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए 650 करोड़ 10 लाख रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ गोरखपुर में औद्योगिक गलियारा विकसित किए जाने के लिए 200 करोड़ की व्‍यवस्‍था है. 

कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना के लिए अलग से फंड 
विधानसभा अध्‍यक्ष सतीश महाना के क्षेत्र कानपुर को भी बड़ा तोहफा मिला है. 6 लाख 90 हजार करोड़ के बजट में कानपुर के लिए अलग से मेट्रो और आईआईटी को फंड आवंटित किया गया है. कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए वित्तीय वर्ष 2023-2024 में 585 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था का प्रस्ताव है. योगी सरकार जिले में मेट्रो लाइन की जाल बिछाना चाहती है. ताकि शहर से ट्रैफिक का बोझ कम हो. मेट्रो बन जाने से लोगों को यातायात में काफी सुविधा होगी.

UP Budget 2023: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट, कहा- 'देश की GDP में यूपी का 8% हिस्सा'

Trending news