Health Tips: आम सी दिखने वाली मूंगफली दिल के लिए है काफी फायदेमंद, फायदे जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1587741

Health Tips: आम सी दिखने वाली मूंगफली दिल के लिए है काफी फायदेमंद, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Health News: प्रतिदिन मूंगफली के सेवन से इस्केमिक स्ट्रोक या हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है. आइए बताते हैं मूंगफली कैसे हमें फायदा पहुंचाती है.

Health Tips: आम सी दिखने वाली मूंगफली दिल के लिए है काफी फायदेमंद, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Benefits of Groundnuts: आजकल लोगों में हृदय संबंधी बीमारियां ( Heart Disease ) और समस्या बढ़ती जा रही हैं. इसकी वजह हमारा खान-पान भी है. इससे दिल की बीमारी से मरने वालों का भी आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. पोषण विशेषज्ञों ( Nutrition Specialist ) की मानें तो पौष्टिक आहार हृदय रोग के खतरे को कम करता है. वहीं, कुछ शोधकर्ताओं की मानें तो प्रतिदिन मूंगफली ( Benefits of Groundnuts ) के सेवन से इस्केमिक स्ट्रोक या हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है. आइए बताते हैं मूंगफली कैसे हमें फायदा पहुंचाती है.

मूंगफली से कम होता है स्ट्रोक का खतरा
दरअसल, मूंगफली से स्ट्रोक का खतरा कम होता है. जापान के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना मूंगफली का सेवन करते हैं, उनका दिन बाकी लोगों के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ रहता है. अमेरिका के भी एक शोध में पाया गया कि मूंगफली का सेवन दिल को मजबूत बनाता है. आइए बताते हैं कि मूंगफली हृदय रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद हैं. 

रक्त वाहिकाओं में खून के थक्के नहीं बनने देती मूंगफली
आपको बता दें कि एक शोध में पाया गया कि मूंगफली के सेवन से इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा न के बराबर हो जाता है. निष्कर्ष में बताया गया कि आहार में मूंगफली शामिल शामिल करके पर गंभीर समस्या को रोका जा सकता है. इसके अलावा ये हमारे दिमाग और रक्त वाहिकाओं में खून के थक्के नहीं बनने देता है. साथ ही कई गंभीर समस्या का घरेलू उपाय है.

पोषक तत्वों से भरी है मूंगफली
दरअसल, मूंगफली कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, खनिज, विटामिन और डाइड्री फाइबर, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं. ये सभी हमारे शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं. इसके अलावा हाई-ब्लड प्रेशर और क्रोनिक इंफ्लामेशन के खतरे से भी हमें बचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news