samuhik vivah yojana: शादी के जोड़े बिना दूल्‍हे के खुद ही डाल ली वरमाला, बलिया में मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में फर्जीवाड़े का वीडियो वायरल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2094302

samuhik vivah yojana: शादी के जोड़े बिना दूल्‍हे के खुद ही डाल ली वरमाला, बलिया में मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में फर्जीवाड़े का वीडियो वायरल

सामूहिक विवाह योजना में हुए फर्जीवाड़ा में अधिकारियों व पुलिस की कार्रवाई को देख कई दलाल अंडरग्राउंड हो चुके हैं.  25 जनवरी 2024 को बलिया के मनियर में सामूहिक विवाह योजना में हुई थी बड़ी धांधली. पुलिस ने किया खुलासा. 

samuhik vivah yojana fraud

Samuhik vivah yojana: सामूहिक विवाह योजना में हुए फर्जीवाड़ा में अधिकारियों व पुलिस की कार्रवाई को देख कई दलाल अंडरग्राउंड हो चुके हैं.  25 जनवरी 2024 को बलिया के मनियर में सामूहिक विवाह योजना में हुई थी बड़ी धांधली. पुलिस ने किया खुलासा. 

  1. Samuhik vivah yojana: 25 जनवरी 2024 को बलिया के मनियर में सामूहिक विवाह योजना में धांधली की खबर आई थी. इस घटना की जांच कर 20 अधिकारियों की टीम ने इसका खुलासा कर दिया है. इस पूरे मामले में जांच के दौरान 568 जोड़ो में से 200 लाभार्थी सन्दिग्ध पाए गए है.  समाज कल्याण निदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में मिली सभी शिकायतों की गम्भीरता से जांच चल रही है.  उन्होंने कहा दोषी पाए जाने के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी. बता दें इस मामले में सत्यापन करने वाले चार अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है. वहीं आठ प्राइवेट लोगों पर भी एफआईआर दर्ज कराया गया है. अभी तक इस मामले में चार अधिकारियों समेत कुल 15 लोगों को जेल भेजा जा चुका है.
  2. क्या था पूरा मामला
    बीते 25 जनवरी को मनियर इंटर कॉलेज परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया. इसके बाद शादी में फर्जीवाड़ा की बात सामने आने लगी और कई कन्याओं की ओर से घूंघट में खुद ही वरमाला डालने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे. सोमवार को सीडीओ ने जांच के लिए ब्लॉकवार 20 अधिकारियों की टीम बनाकर जांच करानी शुरू कर दी. पहले दिन की जांच के आधार पर आठ लाभार्थियों व एक एडीओ समाज कल्याण पर मुकदमा दर्ज कराया गया. पुलिस की पूछताछ में कई नाम प्रकाश में आए हैं जो इस रैकेट में शामिल थे. पुलिस लगातार ऐसे लोगों की तलाश में जुटी है.
  3. जांच के बाद दलालों पर गिरी गाज
    सामूहिक विवाह योजना में हुए फर्जीवाड़ा में अधिकारियों व पुलिस की कार्रवाई को देख कई दलाल अंडरग्राउंड हो चुके हैं. सीडीओ ओजस्वी राज ने बताया कि जिनके भी नाम सामने आएंगे उनका बचना मुश्किल है.अब तक की जांच में कुल 240 अपात्रों के नाम सामने आए हैं.हालांकि अभी जांच चल रही है.पुलिस ने दो एडीओ व एक पटल प्रभारी को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की.
  4. यह भी पढ़े- स्‍वामी प्रसाद मौर्य की कार पर हमला, कौशांबी में सपा नेता ने फ‍िर उगला जहर, रामभद्राचार्य को लेकर कही ये बात

Trending news