Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर में तेजी से घट रही श्रद्धालुओं की संख्या, गर्मी या फिर कुछ और है बड़ी वजह...
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2291527

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर में तेजी से घट रही श्रद्धालुओं की संख्या, गर्मी या फिर कुछ और है बड़ी वजह...

Ram Mandir Updates: रामनगरी अयोध्या के राममंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या दिन-प्रतिदिन गिरती जा रही है. इसका सीधा असर राममंदिर को ... लगातार घट रही संख्या का प्रमुख कारण... पढ़िए पूरी खबर...

Ram Mandir

Ayodhya News: रामनगरी अयोध्या के राममंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या दिन-प्रतिदिन गिरती जा रही है. अब इसे प्रचंड गर्मी का असर कहें या कुछ और पर सच यही है कि राममंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार गिरती जा रही है. क्योंकि प्राण-प्रतिष्ठा के बाद जहां हर रोज डेढ़ से दो लाख भक्त रामलला के दर्शन करने आ रहे थे तो वहीं अब यह आकड़ा 60 से 80 हजार पर आ पहुंचा है.

दान भी हुआ कम
लगातार घटती भक्तों की संख्या से रामलला को मिलने वाले दान में भी कमी दिखाई दे रही है. क्योंकि प्रायः रामलला को हर महीने 1.50 करोड़ का दान मिलता था. लेकिन मई आते आते रामलला को मिलने वाले दान में भारी गिरावट आई है. राम मंदिर के ट्रस्ट के सूत्रों के हवाले से पता चला है कि रामलला को अर्पित होने वाली निधि समर्पण में लगभग 50 फीसदी की कमी आई है. उनके अनुसार विभिन्न माध्यमों से मई माह में राम मंदिर को करीब 84 लाख रुपये का दान प्राप्त हुआ है.

इन तरीकों से आता है दान
रामलला के मंदिर को दान नकदी, चेक, आरटीएस व अन्य ऑनलाइन माध्यमों से आता है. ट्रस्ट के सूत्रों के मुताबिक रामलला के दानपात्र में हर महीने तकरीबन 60 से 70 लाख रुपये की नकदी भक्त द्वारा अर्पित की जा रही थी. वहीं अन्य माध्यमों से भी लगभग इतनी ही धनराशि राममंदिर को दान में मिल रहे थे. लेकिन पिछले महीने में चढ़ावे के साथ अन्य सभी तरीकों से मिलने वाले दान में कमी आई है.

कार्यालय प्रभारी ने बताया
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने सभी को बताया कि दान का आना श्रद्धालुओं की संख्या पर निर्भर करता है. जितने अधिक श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं, उतना अधिक दान प्राप्त होता है. प्रभारी के अनुसार भीषण गर्मी होने की वजह से श्रद्धालुओं की संख्या में गिरावट आई है.

पिछले दिनों आए श्रद्धालुओं की संख्या 
शनिवार- 86 हजार
रविवार- 68 हजार
सोमवार- 63 हजार
मंगलवार-83 हजार

और पढ़ें - अयोध्या राम मंदिर में तैनात होंगे ब्लैककैट कमांडो, NSG यूनिट संभालेगी मोर्चा: सूत्र

और पढ़ें - अयोध्या रेलवे स्टेशन का एयरपोर्ट जैसा लुक,15 हजार यात्रियों को मिलेगी सुविधा

Trending news