अयोध्या राम मंदिर में तैनात होंगे ब्लैककैट कमांडो, NSG यूनिट संभालेगी मोर्चा: सूत्र
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2289789

अयोध्या राम मंदिर में तैनात होंगे ब्लैककैट कमांडो, NSG यूनिट संभालेगी मोर्चा: सूत्र

ayodhya ram mandir security: अयोध्या राम मंदिर की सुरक्षा में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. संवेदनशीलता और खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार जल्द बड़ा फैसला लेने वाली है. 

Ayodhya Ram Mandir

ayodhya ram mandir security arrangements: अयोध्या राम मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था और चाक चौबंद करने की तैयारी की जा रही है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि NSG की  यूनिट अयोध्या में तैनात करने की तैयारी की जा रही है. सूत्रों का कहना है कि अयोध्या की सुरक्षा की संवेदनशीलता को देखते हुए ब्लैक कैट कमांडो तैनात किए जाएंगे. केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद फैसला हो सकता है. अभी तक राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात पीएसीकर्मियों को हर दो माह में बदला जाता है.अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा में पीएसी की 8 कंपनी यूपीएसएसएफ को दी गई हैं. एटीएस (ATS) की यूनिट भी अयोधया में मौजूद रहती है.

योगी सरकार देगी जमीन

सूत्रों का कहना है कि अयोध्या NSG का सुरक्षा हब बनेगा. अयोध्या की सुरक्षा को देखते हुए केंद्र सरकार ने ये सैद्धांतिक फ़ैसला लिया है. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार इस मामले में ज़मीन देगी.

NSG के ब्लैक कैट कमांडो की तैनाती
सूत्रों के हवाले से अयोध्या में आतंकी खतरे की आशंका के मद्देनज़र और इससे निपटने के NSG के ब्लैक कैट कमांडो की तैनाती पर विस्तृत रूप से विचार विमर्श चल रहा है. NSG की तैनाती को लेकर कमांडो की संख्या, स्थानीय प्रबंधन और अन्य ज़रूरी चीज़ो पर तैयारी की जा रही हैं. सूत्रों के मुताबिक NSG को अयोध्या में आतंकवाद विरोधी और अपहरण रोधी अभियानों का विशिष्ट दायित्व सौंपा जाएगा, जिसका काम NSG बखूबी कर रही है.

केंद्र की ओर से फैसला
 गृह मंत्रालय में कई राउंड की बैठकें हो चुकी हैं, और जल्द ही इस पर फैसला भी लिया जा सकता है. NSG इस वक्त 9 VIP को सुरक्षा दे रही है. केंद्र सरकार की ओर से फैसला लिया गया है कि अयोध्या में एनएसजी कमांडो की तैनाती की जाएगी. सूत्रों के अनुसार, अयोध्या में राम भक्तों की सुरक्षा के लिए एनएसजी कमांडो की तैनाती की जाएगी. आतंकी हमलों जैसी स्थिति से निपटने के लिए विशेष रूप से इस योजना पर काम किया जा रहा है. जल्द ही इसे जमीन पर उतारने की तैयारी की जा रही है.

यूपी के शिक्षकों को अपने गृह जिले में आने का रास्ता साफ, बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी किए आदेश

Trending news