Ayodhya Deepotsav: दिवाली पर काटा बवाल तो खैर नहीं, सीएम योगी ने दिए अधिकारियों को सख्त निर्देश
Advertisement

Ayodhya Deepotsav: दिवाली पर काटा बवाल तो खैर नहीं, सीएम योगी ने दिए अधिकारियों को सख्त निर्देश

Festivals 2023:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को आहूत प्रदेशस्तरीय बैठक में आम जन को स्वास्थ्य सुविधाओं विषयों के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. 

Ayodhya Deepotsav 2023

Festivals 2023: आने वाले दिनों में दीपावली, भाई-दूज, अयोध्या दीपोत्सव, काशी देव दीपावली, छठ महापर्व आदि उल्लास और उत्साह का अवसर है. बड़ी संख्या में स्थानीय जनता और देश-विदेश से पर्यटक इसमें सहभागिता के उत्सुक होंगे. ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को आहूत प्रदेशस्तरीय बैठक में पर्वों के सुचारु आयोजन, आम जन को स्वास्थ्य सुविधाओं की सुलभ उपलब्धता आदि महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में शासन-प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. सुरक्षा का कड़ा इंतजाम होगा गलती की गुंजाइश नहीं होगी. जनता की भावनाओं का पूरा ध्यान रखा जाऐगा.हर पर्व  को शांति और सौहार्द के साथ सम्पन्न किया जाऐगा. योगाी सरकार जनता को कोई भी परेशानी ना होने का आश्वासन दे रही है. 

जीरो टॉलरेंस नीति 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा हर पर्व शांति और सौहार्द के बीच सम्पन्न हों, इसके लिए स्थानीय जरूरतों को देखते हुए सभी जरूरी प्रयास किए जाएं. शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कड़ाई से पेश आएं. माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता की जाए. 

इस वर्ष 21 लाख दीप
दीपोत्सव हमारी सनातन परंपरा का अभिन्न हिस्सा है. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण जी के 14 वर्ष के वन प्रवास के उपरांत अयोध्या लौटने की पावन स्मृति स्वरूप है. अयोध्या दीपोत्सव में भगवान श्रीराम की अयोध्या वापसी, भरत मिलाप, श्रीराम राज्याभिषेक आदि प्रसंगों का प्रतीकात्मक चित्रण भी होगा. सरयू मइया की आरती भी उतारी जाएगी. 04 देशों और 24 प्रदेशों की रामलीलाओं का मंचन होगा. इस आयोजन पर पूरी दुनिया की दृष्टि है.अयोध्या दीपोत्सव का कार्यक्रम अपनी भव्यता के लिए पूरी दुनिया में पहचान बना रहा है. समारोह की गरिमा का पूरा ध्यान रखते हुए सभी तैयारियां की जाएंगी. 2017 से प्रतिवर्ष दीपोत्सव एक नवीन कीर्तिमान बना है, इस वर्ष 21 लाख दीपों से अवधपुरी जगमग होगी. दीप, तेल, बाती, स्थान, स्वयंसेवकों आदि की पुख्ता व्यवस्था होगी.

पुलिस बल की तैनाती
दीपोत्सव की भव्यता निहारने बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन की सहभागिता होगी. मुख्य समारोह के अतिरिक्त अयोध्या नगर के सभी धार्मिक स्थलों, मठ-मंदिरों की सजावट की जाए. इस मौके पर अनेक गणमान्य जनों की उपस्थिति भी होगी. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए. गलती की कोई गुंजाइश नहीं होगी.अयोध्या जनपद में मुख्य समारोह संपन्न होने के बाद लोग आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें, इसके लिए समुचित प्लानिंग कर ली जाए. महिलाओं, बच्चों और विदेशी कलाकारों को सुरक्षित घर तक पहुंचाने की व्यवस्था है.,पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती होगी.  

गंगा महोत्सव में 11 लाख दीप 
23 से 26 नवम्बर तक काशी में गंगा महोत्सव और 27 को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर देव दीपावली का भव्य आयोजन होगा. अवसर पर परंपरा के अनुसार सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. देव दीपावली पर इस वर्ष भारी संख्या में श्रद्धालुओं, पर्यटकों के आगमन की संभावना है.  इस वर्ष 11 लाख दीप प्रज्ज्वलित करने की तैयारी है.

गोताखोरों की तैनाती
देवदीपावली और छठ के अवसर पर नदी घाटों पर भीड़ प्रबन्धन, सुरक्षा व्यवस्था विशेषकर, महिला सुरक्षा, अग्निशमन के पुख्ता इंतजाम करते हुऐ आपातकालीन हेल्पडेस्क बनाये जाएंगे. गोताखोरों की तैनाती भी होगी. 

सीसीटीवी कैमरा
10 नवंबर को धनतेरस का पर्व है हर सनातन आस्थावान कुछ न कुछ खरीदारी जरूर करता है, इस मौके पर बाजार में भीड़ बढ़ेगी. ऐसे में लूट-पाट की भी घटनाएं न हों, इसके लिए अलर्ट रहना होगा. फुट पेट्रोलिंग बढाएं सीसीटीवी कैमरों की सक्रियता जांच होगी. 

 ट्रैफिक प्लान 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा हर नगर की जरूरत के अनुसार ट्रैफिक प्लान तैयार करें. यह सुनिश्चित करें कि बाजार आने वाले लोग ट्रैफिक जाम में न फंसें संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए. हर दिन पुलिस बल फुट पेट्रोलिंग जरूर करे. पीआरवी 112 एक्टिव रहे, वरिष्ठ अधिकारी खुद भी इसमें प्रतिभाग करें.

खाद्य पदार्थों की जांच
किसी भी सूरत में मिलावटखोरी को सहन नहीं किया जाएगा. पर्व-त्योहारों के दृष्टिगत खाद्य पदार्थों की जांच की कार्रवाई तेज होगी. मिलावटी खाद्य पदार्थों के बिक्री की हर शिकायत पर तत्काल कार्यवाही होगी.मिलावटखोरों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाए. 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभर्थियों को दीपावली के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की ओर से उपहार स्वरूप फ्री रसोई गैस सिलेंडर वितरित किया जाएगा. लाभार्थियों का आधार सत्यापन करा लिया जाएगा. हर जिले में इससे जुड़े आयोजन होंगे. 

Deoria: सांप को दी गाली, पटक-पटक कर मारा शराबी, सांप ने कांट कर उतारा मौत के घाट

 

Trending news