प्रयागराज में आसमान चीरने को तैयार लड़ाकू विमान, राफेल-सुखोई समेत 100 फाइटर जेट दिखाएंगे दमखम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1902775

प्रयागराज में आसमान चीरने को तैयार लड़ाकू विमान, राफेल-सुखोई समेत 100 फाइटर जेट दिखाएंगे दमखम

Prayagraj Air Show : एयर शो से पहले गुरुवार को उत्तर मध्य कमान बमरौली में वायु सेना के योद्धाओं ने रिहर्सल किया. इसमें पैरा हैंग ग्लाइडर विंग कमांडर अशोक ने हवा में 360 डिग्री पर करतब दिखाते हुए परेड में एंट्री की. वायुसेना दिवस पर प्रयागराज में रूट डायवर्जन भी लागू रहेगा. 

Prayagraj Air Show

मोहम्‍मद गुफरान/प्रयागराज : भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस पर 8 अक्टूबर को प्रयागराज में त्रिवेणी संगम पर एयर शो का आयोजन होगा. एयर शो से पहले गुरुवार को उत्तर मध्य कमान बमरौली में वायु सेना के योद्धाओं ने रिहर्सल किया. इसमें पैरा हैंग ग्लाइडर विंग कमांडर अशोक ने हवा में 360 डिग्री पर करतब दिखाते हुए परेड में एंट्री की. 

वायु योद्धाओं ने दिखाया करतब 
वह कुछ देर तक हवा में उड़ते रहे. उसके बाद दो वायु योद्धा पैरा मोटर्स हवा में उड़ाते हुए परेड पहुंचे. उनके आते ही पंडाल दर्शकों की तालियों से गूंज उठा. यह पैरा मोटर्स जमीन से 200 फीट की ऊंचाई पर करतब दिखा रहे थे. 

8 हजार मीटर की ऊंचाई से लगाई छलांग 
इसके बाद एएन 32 विमान से 10 पैराजंपर 8 हजार मीटर की ऊंचाइयों से कूदे. कलरफुल पैराजंपर दर्शकों के सामने उतरे तो लोग रोमांचित हो गए. लोगों ने उनका तालियों से जोरदार स्वागत किया. इसमें मार्च पास्ट, मिलिट्री बैंड प्रदर्शन, ड्रिल, फ्लाई पास्ट किया गया. 

महिला अग्निवीर शामिल 
इस परेड में अग्निवीर से भर्ती हुए जवान भी शामिल हुए. इसमें कुछ महिला अग्निवीरों को भी शामिल किया गया था. गरुण कमांडो की परेड लोगों का आकर्षण का केंद्र रहा. दोपहर 2:30 बजे से संगम पर विमानों का प्रदर्शन शुरू हो होगा. 

साक्षी बने प्रयागवासी 
संगम नगरी के लोग वायु सेना के रमणीय एवं शानदार उड़ान के साक्षी बनेंगे. संगम के चारों ओर अरैल घाट, झूंसी, शास्त्री पुल और आसपास के क्षेत्रों से वायु सेना के योद्धाओं का करतब देखा जा सकता है. बता दें कि एयर शो को लेकर प्रयागराज में रूट डायवर्जन भी किया गया है. ऐसे में घर से निकलने से पहले रूट डायवर्जन जरूर देख लें. 8 अक्टूबर को ट्रैफिक डायवर्जन लागू किया गया है. बमरौली एयरपोर्ट से लेकर संगम तक 20 किलोमीटर नो एंट्री लागू रहेगी. 

Watch: बम की तरह फटी ई-बस की बैटरी, तीन बसों में लगी भीषण आग

Trending news