Lawyers-Police Clash: हापुड़ में पुलिसवालों और वकीलों की भिड़ंत; पुलिस ने भांजी लाठियां; 6 लोग घायल
Advertisement

Lawyers-Police Clash: हापुड़ में पुलिसवालों और वकीलों की भिड़ंत; पुलिस ने भांजी लाठियां; 6 लोग घायल

UP Police Viral Video: मंगलवार को हापुड़ बार एसोसिएशन और गाजियाबाद बार एसोसिएशन के वकीलों ने हापुड़ जिला न्यायालय पर जमा होकर काम बंद हड़ताल कर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. प्रदर्शनकारी वकील तहसील चौराहे पर आ गए और यहां उन्होंने जाम लगा दिया.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Hapur Lawyers Video UP: उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में पुलिस ने मंगलवार को वकीलों पर लाठीचार्ज किया. दरअसल, वकील एक महिला वकील और उसके पिता के खिलाफ सिपाही की ओर से मुकदमा दर्ज कराए जाने और नगर कोतवाली के इंस्पेक्टर को हटाये जाने की मांग को लेकर जमा हुए थे. जिला न्यायालय पर हापुड़ बार एसोसिएशन और गाजियाबाद बार एसोसिएशन के वकीलों ने काम बंद कर हड़ताल करना शुरू कर दिया.

वकील सबसे पहले तहसील चौराहे पर पहुंचे, जहां महिला और पुरुष वकीलों ने बीच चौराहे पर बैठकर जाम लगा दिया. बाद में वकील कोतवाली पहुंचे और यहां उन्होंने जमकर हंगामा करते हुए हवालात के बाहर कुर्सियों की तोड़-फोड़ करनी शुरू कर दी. मौके पर पहुंचे सीओ सिटी अशोक सिसोदिया ने वकीलों को समझाने की कोशिश की तो वकीलों की पुलिस से जमकर नोकझोंक हुई. 

पुलिस ने वकीलों को खदेड़ा

आरोप है कि वकील पुलिस और पब्लिक के लोगों से मारपीट करने लगे, जिस पर पुलिस ने लाठीचार्ज करते हुए वकीलों को खदेड़ दिया. पुलिस के लाठीचार्ज में तीन पुलिसकर्मी और तीन वकील घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए हापुड़ सीएचसी में भर्ती कराया गया है.

गौरतलब है कि 25 अगस्त को एक वीडियो सामने आया था, जिसमें कार सवार गाजियाबाद की एक महिला वकील अपने पिता के साथ बाइक पर सवार सिपाही से न सिर्फ अभद्रता कर रही थी, बल्कि उसने सिपाही की वर्दी पर लगी नेमप्लेट को भी नोंच लिया था. इसके बाद वायरल वीडियो के आधार पर पुलिस ने सिपाही की तहरीर पर महिला वकील और उसके पिता के खिलाफ सिपाही से मारपीट करने, वर्दी फाड़ने सहित अन्य तमाम धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया.

देखें वीडियो

इस बात पर नाराज थे वकील

महिला वकील और उसके पिता के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज होने से हापुड़ बार एसोसिएशन के वकील नाराज हो गए. उनका कहना था कि सिपाही महिला वकील की गाड़ी का पीछा और उससे छेड़छाड़ कर रहा था. 

पुलिस ने इसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं की. वकीलों ने आरोप लगाया कि जब वह इसकी शिकायत दर्ज कराने नगर कोतवाली पहुंचे, तो यहां कोतवाली इंस्पेक्टर ने उनसे अभद्रता की. महिला वकील की एफआईआर दर्ज कराने और इंस्पेक्टर को हटवाने की मांग पर वकील अड़ गए. 

वकीलों ने लगाया जाम

मंगलवार को हापुड़ बार एसोसिएशन और गाजियाबाद बार एसोसिएशन के वकीलों ने हापुड़ जिला न्यायालय पर जमा होकर काम बंद हड़ताल कर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. प्रदर्शनकारी वकील तहसील चौराहे पर आ गए और यहां उन्होंने जाम लगा दिया.

जाम की वजह से वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लग गईं. मौके पर सीओ सिटी अशोक सिसोदिया अपने साथ पुलिस फोर्स को लेकर वकीलों को समझाने के लिए पहुंचे तो वकील सीओ से भी भिड़ गए. 

पुलिस और वकीलों के बीच जमकर नोकझोंक हुई. इसके बाद प्रदर्शनकारी वकील कोतवाली पहुंच गए. आरोप है कि यहां भी वकीलों ने हवालात के बाहर कुर्सियों को तोड़-फोड़ करना शुरू कर दिया. 

पुलिस-वकीलों के बीच मारपीट

इतना ही नहीं वकीलों ने आम राहगीरों और पुलिसकर्मियों से मारपीट करनी शुरू कर दी, जिसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए वकीलों को खदेड़ दिया. पुलिस की ओर से जमकर लाठीचार्ज किया गया. इस लाठीचार्ज में तीन वकील घायल हुए हैं.

इस पूरे मामले पर एएसपी मुकेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि वकील प्रदर्शन करने के साथ-साथ कोतवाली में जाकर कुर्सियां तोड़-फोड़ करने लगे और राहगीरों के अलावा पुलिस से मारपीट करने लगे. जिस पर पुलिस ने बल प्रयोग किया और लाठीचार्ज करते हुए वकीलों को खदेड़ दिया. 

वकीलों की तरफ से की गई हाथापाई में तीन पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. जबकि तीन वकील लाठीचार्ज में घायल हुए हैं. सभी को सीएचसी में भर्ती कराया गया है. पूरे मामले को लेकर पुलिस कार्रवाई में जुटी हुई है. 

Trending news