Delhi: सीपी में दुकानों की सीलिंग के मुद्दे पर आंदोलन की तैयारी, व्यापारियों ने बनाया एक्शन प्लान
Advertisement
trendingNow12124705

Delhi: सीपी में दुकानों की सीलिंग के मुद्दे पर आंदोलन की तैयारी, व्यापारियों ने बनाया एक्शन प्लान

Delhi News: कनॉट प्लेस में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) द्वारा होटल, रेस्टोरेंट, बार, शोरूम और दुकानें सील गई हैं. जिससे सीपी के व्यापारियों में दहशत का माहौल है.

Delhi: सीपी में दुकानों की सीलिंग के मुद्दे पर आंदोलन की तैयारी, व्यापारियों ने बनाया एक्शन प्लान

दिल्ली के CP में दुकानों की सीलिंग के मुद्दे पर आंदोलन की तैयारी में व्यापारी वर्ग आंदोलन करने की तैयारी में है. हाल ही में एनडीएमसी (NDMC) ने कनॉट प्लेस की 7 दुकानों और होटल को सील किया था. इन व्यापारियों की मांग है कि एनडीएमसी अब MCD की तर्ज पर सीपी में प्राॅपर्टी टैक्स का रीअसेसमेंट करे. अपनी मांगों को लेकर व्यापारियों का संगठन सीटीआई (CTI) जल्द ही NDMC चेयरमैन और वाइस चेयरमैन से मुलाकात करेगा.

NDMC एरिया में सैकड़ों दुकानें हो जाएंगी सील: CTI

CTI का कहना है कि अगर प्राॅपर्टी टैक्स का जल्द समाधान नहीं निकला तो NDMC एरिया में सैकड़ों दुकानें हो जाएंगी सील. कनॉट प्लेस में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) द्वारा होटल, रेस्टोरेंट, बार, शोरूम और दुकानें सील गई हैं. इस पर व्यापारियों के शीर्ष संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने पालिका के चेयरपर्सन अमित यादव और वाइस चेयरपर्सन सतीश उपाध्याय को पत्र लिखा है. 

NDMC मनमाने ढंग से प्रॉपर्टी टैक्स वसूल रही: CTI

CTI के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि NDMC मनमाने ढंग से प्रॉपर्टी टैक्स वसूल रही है, साथ ही बिना नोटिस के दुकानों को सील किया गया है. ऐसे में NDMC एरिया में अनाप-शनाप प्रॉपर्टी टैक्स का री-असेसमेंट होना चाहिए. उपराज्यपाल वीके सक्सेना को इस मसले में हस्तक्षेप करना चाहिए.

यूनिट एरिया मैथेड (UAM) फॉर्मूला लागू करने की मांग

दिल्ली नगर निगम की तर्ज पर यूनिट एरिया मैथेड (UAM) फॉर्म्युला अपनाया जाए, इसमें दुकानदारों से लेकर एजेंसियों को दिक्कत नहीं होगी. सीटीआई के पदाधिकारियों ने कहा, 'व्यापारी ईमानदारी से काम करना चाहता है, मगर, प्रॉपर्टी टैक्स की 3 तरह से गणना होगी, तो ठीक नहीं है. बृजेश गोयल ने बताया कि NDMC अपने क्षेत्र में अलग-अलग तरह से प्रॉपर्टी टैक्स आंक रही है. कुछ UAM, रियल रेंट के आधार पर तो कुछ संपत्ति मार्केट के अनुमानित रेट के हिसाब से आंकते हैं. 

आखिर दिक्कत क्या है?

CTI के मुताबिक CP में जिस प्रॉपर्टी का किराया सबसे अधिक है, उसके हिसाब से किसी भी प्रॉपर्टी का असेसमेंट कर देते हैं. इससे कई प्रॉपर्टी की टैक्स डिमांड 100 गुना तक बढ़ जाती है. अगर NDMC ने प्राॅपर्टी टैक्स की गणना को व्यवहारिक और तर्कसंगत नहीं बनाया तो CP समेत पूरे NDMC एरिया में सैकड़ों दुकानें सील हो सकती हैं. सीटीआई ने इस मुद्दे पर व्यापारियों को लेकर आंदोलन करने की भी चेतावनी दी है.

सीटीआई महासचिव विष्णु भार्गव और गुरमीत अरोड़ा ने बताया कि उन्होंने अमित यादव और सतीश उपाध्याय से मिलने का समय मांगा है, उन्हें वास्तविक स्थिति बताएंगे. संगठन इसके साथ ही दबाव डालेगा कि NDMC जल्द संसद को UAM फॉर्मुले का प्रस्ताव दे. तभी ट्रेडर्स को राहत मिल सकेगी.

अगर NDMC के अधिकारियों की माने तो 40 में 14 प्रॉपर्टी के खिलाफ सोमवार से एक्शन हुआ है, तीन दिनों में 14 में से 7 प्रॉपर्टी सील हुई हैं. CP में कुल 6735 प्रॉपर्टी हैं, जिनमें 900 से ज्यादा संपत्ति मालिकों पर 1948 करोड़ रुपये बकाया हैं. नई दिल्ली एरिया में करीब 16000 प्राइवेट प्रॉपर्टी हैं, जिसमें CP में 6735 हैं. वहीं 1600 सरकारी संपत्ति है.

TAGS

Trending news