Rajpath का नाम बदलने पर Mahua Moitra का Modi सरकार पर हमला, कहा- किंगकर्तव्यविमूढ़ मठ होना चाहिए PM आवास का नाम
Advertisement
trendingNow11338130

Rajpath का नाम बदलने पर Mahua Moitra का Modi सरकार पर हमला, कहा- किंगकर्तव्यविमूढ़ मठ होना चाहिए PM आवास का नाम

Mahua Moitra Attacks Modi Govt:  नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ करने के संबंध में सात सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है और प्रस्ताव को परिषद के सामने रखा जाएगा.

Rajpath का नाम बदलने पर Mahua Moitra का Modi सरकार पर हमला, कहा- किंगकर्तव्यविमूढ़ मठ होना चाहिए PM आवास का नाम

Central Vista Rajpath: केंद्र सरकार दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ कर सकती है. हालांकि अभी इसे लेकर आधिकारिक ऐलान होना बाकी है. टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने इसे लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने पीएम आवास का नाम किंगकर्तव्यविमूढ़ मठ रखने की मांग उठाई है. किंकर्तव्यविमूढ़ यानी असमंजस में रहना.

महुआ ने अपने ट्वीट में लिखा, 'वे राजपथ का नाम कर्तव्य पथ कर रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि वे नए प्रधानमंत्री आवास का नाम किंकर्तव्यविमूढ़ मठ रखेंगे.' इससे पहले भी महुआ ने बीजेपी पर इसी मुद्दे को लेकर हमला बोला था. उन्होंने ट्वीट में कहा था, 'ये क्या हो रहा है? क्या बीजेपी ने देश की संस्कृति को बदलने का अपना इकलौता कर्तव्य बना लिया है. क्या उनके महापाप और पागलपन में हमारी विरासत का इतिहास दोबारा लिखा जाएगा?' 

8 सितंबर को पीएम करेंगे उद्धाटन

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद मोदी आठ सितंबर की शाम को पूरे क्षेत्र का उद्घाटन करेंगे, जिसका सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत रीडेवेलपमेंट किया गया है. सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ करने के संबंध में सात सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है और प्रस्ताव को परिषद के सामने रखा जाएगा.

उन्होंने कहा, 'इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा.' ब्रिटिश काल में राजपथ को किंग्सवे कहा जाता था. प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में औपनिवेशिक सोच दर्शाने वाले प्रतीकों को समाप्त करने पर जोर दिया था. सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2047 तक अगले 25 वर्ष में सभी लोगों के अपने कर्तव्य निभाने के महत्व पर जोर दिया है और ‘कर्तव्यपथ’ नाम में इस भावना को देखा जा सकता है.

बदले जा चुके हैं इनके नाम

सूत्रों के मुताबिक, मोदी सरकार ने इससे पहले भी अनेक मार्गों के नाम बदलकर जन-केंद्रित नाम रखे. साल 2015 में रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग किया गया, जहां प्रधानमंत्री आवास है. साल 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया गया. साल 2017 में डलहौजी रोड का नाम दाराशिकोह रोड कर दिया गया. अकबर रोड का नाम बदलने के भी अनेक प्रस्ताव आए हैं, लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news