Tawang Clash: तवांग क्लैश के बाद एक्शन में भारतीय सेना, चीन बॉर्डर पर तैनात होगा ये खतरनाक हथियार!
Advertisement

Tawang Clash: तवांग क्लैश के बाद एक्शन में भारतीय सेना, चीन बॉर्डर पर तैनात होगा ये खतरनाक हथियार!

Indian Army: तवांग में चीनी सैनिकों के घुसपैठ की कोशिश के बाद भारतीय सेना एक्शन में आ गई है और चीन बॉर्डर पर लाइट वेट जोरावर टैंक (Zorawar Light Tanks) तैनात करने को लेकर रक्षा मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है.

Tawang Clash: तवांग क्लैश के बाद एक्शन में भारतीय सेना, चीन बॉर्डर पर तैनात होगा ये खतरनाक हथियार!

Zorawar Light Tanks: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प के बाद भारतीय सेना एक्शन में आ गई है और जल्द ही चीन बॉर्डर पर लाइट वेट जोरावर टैंक (Zorawar Light Tanks) तैनात किए जा सकते हैं. भारतीय सेना (Indian Army) ने इसको लेकर रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) को प्रस्ताव भेजा है. इस सप्ताह के अंत में होने वाली रक्षा मंत्रालय की उच्च स्तरीय बैठक में इसको लेकर चर्चा हो सकती है.

354 जोरावर टैंक खरीदने पर होगी चर्चा

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) की उच्च स्तरीय बैठक में मेक इन इंडिया के तहत 354 लाइट वेट जोरावर टैंक (Zorawar Light Tanks) खरीदने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी. भविष्य के लाइट टैंक के लिए भारतीय सेना (Indian Army) ने स्पेसिफिकेशंस जारी किए हैं, जिसे 'जोरावर' नाम दिया गया है.

सभी क्षेत्रों में तैनात किए जा सकते हैं ये टैंक

इन हल्के टैंकों का नाम उस दिग्गज जनरल के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने तिब्बत में कई सफल जीत का नेतृत्व किया और अब उस इलाकों पर चीनी सेना का नियंत्रण है. भारतीय सेना (Indian Army) के अधिकारियों ने बताया कि लाइट टैंकों के आने से मध्यम युद्धक टैंकों के सामने आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा इन टैंकों को मैदानी, अर्ध-रेगिस्तान और रेगिस्तान के अलावा उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र (एचएए), सीमांत इलाकों और द्वीप क्षेत्रों में तैनात किया जा सकता है. इससे भारतीय सेना को इमरजेंसी में मदद मिलेगी.

काफी हल्के होंगे 'जोरावर' टैंक

भारतीय सेना के पास मौजूद सभी टैंक काफी भारी हैं और उन्हें मैदानी इलाकों के अलावा रेगिस्तान में तैनानत किया जा सकता है. भारतीय सेना के पास मौजूद रूसी टी-72, टी-90 और स्वदेशी अर्जुन टैंकों का वजन करीब 45-70 टन है, जिनको पहाड़ी इलाकों में तैनात करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. वहीं, लाइट वेट जोरावर टैंक (Zorawar Light Tanks) करीब 25 टन के होंगे और पहाड़ों पर आसानी से तैनात किए जा सकते हैं.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी एएनआई)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news