सुषमा की इस तस्वीर को दुनिया ने किया था सलाम, वैश्विक मंच पर दिखा था नारी सशक्तिकरण
Advertisement
trendingNow1559865

सुषमा की इस तस्वीर को दुनिया ने किया था सलाम, वैश्विक मंच पर दिखा था नारी सशक्तिकरण

2014 से 2019 तक विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज ने कई देशों का दौरा किया. वैश्किव स्तर पर कई सारी क्रॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया. इन्हीं वैश्विक स्तर के कार्यक्रमों में से एक है शंघाई सहयोग संगठन की बैठक.

बैठक के दौरान जब सभी विदेश मंत्री एक साथ खड़े थे तो उसमें सुषमा स्वराज की तस्वीर ने सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बंटोरी थी.

नई दिल्लीः पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज अब इस दुनिया में नहीं रहीं. सुषमा के अचानक निधन की खबर से सारी दुनिया हैरान है. देश-विदेश के राजनेता सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त कर रहे हैं. राजनेता के तौर पर एक अलग छवि कायम करने वाली सुषमा स्वराज ने सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है. केंद्रीय विदेश मंत्री रहने के दौरान सुषमा के कार्यकाल को शायद ही कोई भूल सकता है. 

2014 से 2019 तक विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज ने कई देशों का दौरा किया. वैश्किव स्तर पर कई सारी क्रॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया. इन्हीं वैश्विक स्तर के कार्यक्रमों में से एक है शंघाई सहयोग संगठन की बैठक. यह बैठक 2018 में हुई थी, जिसमें चीन, कजाकिस्तान, रूस, तजाकिस्तान जैसे कुल 10 देशों के विदेश मंत्री शामिल हुए थे. खास बात ये थी कि सभी देशों के विदेश मंत्री पुरुष थे. बैठक में केवल एक महिला विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ही थीं.

सारी दुनिया ने किया था सलाम
बैठक के दौरान जब सभी विदेश मंत्री एक साथ खड़े थे तो उसमें सुषमा स्वराज की तस्वीर ने सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बंटोरी थी. 9 विदेश मंत्रियों के साथ अकेले खड़ीं सुषमा स्वराज की तस्वीर को लोगों ने काफी पसंद किया था. शंघाई सहयोग संगठन की बैठक से जब सुषमा की यह तस्वीर सामने आई तो सारी दुनिया ने नारी सशक्तिकरण को सलाम किया. 

कई तस्वीरें रचेंगी इतिहास
शंघाई सहयोग संगठन की बैठक ही नहीं बल्कि सुषमा की कई तस्वीरों को इतिहास के पन्नों पर सुनहरे अक्षरों में उकेरा जाएगा. इन तस्वीरों में गीता और उज्मा जैसी बेटियों को पाकिस्तान से वापस वतन लौटाने की तस्वीर शामिल होंगी. 

Trending news