विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: पंजाब में शाहकोट सीट कांग्रेस ने छीनी अकाली दल से
Advertisement
trendingNow1405469

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: पंजाब में शाहकोट सीट कांग्रेस ने छीनी अकाली दल से

पंजाब के जालंधर जिले में पड़ने वाली शाहकोट विधानसभा सीट पर कांग्रेस अपनी विजय यात्रा जारी रखने की कोशिश कर रही है.

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: पंजाब में शाहकोट सीट कांग्रेस ने छीनी अकाली दल से

चंडीगढ़: पंजाब के शाहकोट में कांग्रेस के हरदेव सिंह लाडी ने अकाली दल के नायब सिंह कोहड़ को भारी मतों के अंतर से हराया. कांग्रेस उम्मीदवार ने ये सीट करीब 39 हजार वोट के अंतर से जीती. इससे पहले ये सीट अकाली दल के पास थी. इस सीट से अजित सिंह कोहड़ 5 बार सांसद रहे. वह अकाली सरकार में मंत्री भी रहे. उनके निधन से खाली हुई सीट पर अकाली ने उनके बेटे नायब सिंह को उम्मीदवार बनाया था.

 फरवरी में शिअद विधायक अजीत सिंह कोहड़ के निधन के कारण यह सीट खाली हुई थी. राज्‍य में कांग्रेस की सरकार है. उसने हरदेव सिंह लाडी को मैदान में उतारा जबकि शिअद की ओर से कोहड़ के बेटे नायब सिंह कोहड़ चुनावी मैदान में थे. आम आदमी पार्टी ने रतन सिंह कक्कड़ कलां को प्रत्याशी बनाया.

सोमवार (28 मई) को देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोट पड़े. 2019 में आम चुनाव होने हैं. इससे पहले इस उपचुनाव को 2019 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. जिन 4 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया व पालघर और नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट शामिल है. इस बीच कई मतदान केंद्रों पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के खराब होने की शिकायतें मिलीं. विपक्ष ने इस बार भी ईवीएम को फिर मुद्दा बनाया था.

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र), नूरपुर(उप्र), जोकीहाट(बिहार), गोमिया व सिल्ली(झारखंड), चेंगानूर(केरल), अंपति(मेघालय), शाहकोट(पंजाब), थराली(उत्तराखंड) और मेहेशतला(पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.

ये उम्‍मीदवार थे मैदान में

  • कांग्रेस : हरदेव सिंह लाडी
  • शिअद : नायब सिंह कोहड़
  • आप : रतन सिंह कक्‍कड़ कलां
  • कुल वोटर : 172676
  • पुरुष : 89181
  • महिला : 83502

Trending news