विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018 : सीपीएम ने बचाए रखा किला, भारी अंतर से जीती चेंगनूर सीट
Advertisement
trendingNow1405478

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018 : सीपीएम ने बचाए रखा किला, भारी अंतर से जीती चेंगनूर सीट

केरल की चेंगानूर सीट अलप्‍पूझा जिले में आती है. यहां माकपा विधायक केके रामचंद्रन नायर चुनाव जीते थे.

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018 : सीपीएम ने बचाए रखा किला, भारी अंतर से जीती चेंगनूर सीट

तिरुवनंतपुरम : केरल की चेंगनूर सीट को सीपीएम ने अपने खाते में बनाए रखा है. केरल में अभी माकपा की सरकार है. यहां उसके सामने भाजपा और कांग्रेस की चुनौती थी, लेकिन माकपा के एस चेरियन ने बड़े अंतर से सीट पर कब्जा जमाया. चेरियन ने कांग्रेस उम्मीदवार को 20 956 वोट से हराया. चेरियन को 67,303 वोट मिले. वहीं कांग्रेस उम्मीदवार को 46,347 और भाजपा उम्मीदवार को 35,270 वोट मिले.

केरल की चेंगानूर सीट अलप्‍पूझा जिले में आती है. यहां माकपा विधायक केके रामचंद्रन नायर चुनाव जीते थे, जिनका जनवरी में निधन हो गया था. इस बार उपचुनाव में माकपा ने सजी चेरियन को उतारा. वहीं कांग्रेस की ओर से डी. विजयकुमार और बीजेपी की तरफ से पीएस श्रीधरन पिल्‍लई चुनाव लड़ रहे थे. राष्‍ट्रीय लोक दल, सोशलिस्‍ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्‍युनिस्‍ट), आम आदमी पार्टी, अम्‍बेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया और 10 निर्दलीय भी मैदान में थे.

सोमवार (28 मई) को देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोट पड़े. 2019 में आम चुनाव होने हैं. इससे पहले इस उपचुनाव को 2019 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. जिन 4 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया व पालघर और नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट शामिल है. इस बीच कई मतदान केंद्रों पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के खराब होने की शिकायतें मिलीं. विपक्ष ने इस बार भी ईवीएम को फिर मुद्दा बनाया था.

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र), नूरपुर(उप्र), जोकीहाट(बिहार), गोमिया व सिल्ली(झारखंड), चेंगानूर(केरल), अंपति(मेघालय), शाहकोट(पंजाब), थराली(उत्तराखंड) और मेहेशतला(पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.

ये उम्‍मीदवार थे मैदान में

माकपा - सजी चेरियन
कांग्रेस - डी विजयकुमार
बीजेपी - पीएस श्रीधरन पिल्‍लई
मतगणना : 31 मई 2018
वोटर : 176875
पुरुष : 80958
महिला : 95917

Trending news