विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: अंपाती विधानसभा सीट कांग्रेस ने जीती
Advertisement
trendingNow1405467

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: अंपाती विधानसभा सीट कांग्रेस ने जीती

मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के सीट छोड़ने के कारण यह सीट खाली हो गई थी.

विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018: अंपाती विधानसभा सीट कांग्रेस ने जीती

नई दिल्ली : 10  विधानसभा सीटों के लिए हुए उप चुनाव में मेघालय की अंपाती सीट जीत कर कांग्रेस अब राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. इसी साल फरवरी मार्च में हुए चुनाव में कांग्रेस और एनपीपी के बीच कांटे का मुकाबला रहा था. तब एनपीपी ने भाजपा और दूसरी पार्टियों के सहयोग से राज्य में सरकार बना ली थी. इस जीत के साथ ही कांग्रेस मेघालय में एनपीपी से आगे निकल गई है. अब तक दोनों के पास 20-20 सीटें थीं. इस सीट पर 2013 में कांग्रेस प्रत्‍याशी विजयी हुआ था. यह सुरक्षित सीट है. शुभांकर कोच निर्दलीय उम्‍मीदवार हैं.

सोमवार (28 मई) को देश की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोट पड़े. 2019 में आम चुनाव होने हैं. इससे पहले इस उपचुनाव को 2019 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. इससे जनता के रुख का काफी हद तक पता चलेगा. जिन 4 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया व पालघर और नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट शामिल है. इस बीच कई मतदान केंद्रों पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के खराब होने की शिकायतें मिलीं. विपक्ष ने इस बार भी ईवीएम को फिर मुद्दा बनाया था.

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें पलुस कादेगांव(महाराष्ट्र), नूरपुर(उप्र), जोकीहाट(बिहार), गोमिया व सिल्ली(झारखंड), चेंगानूर(केरल), अंपति(मेघालय), शाहकोट(पंजाब), थराली(उत्तराखंड) और मेहेशतला(पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए. इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी.

प्रमुख प्रत्‍याशी

  • कांग्रेस : मियानी डी शिरा
  • नेशनल पीपुल्‍स पार्टी : क्‍लेमेंट जी मोमिन  
  • कुल वोटर : 28545
  • पुरुष : 14179
  • महिला : 14366

Trending news