DNA Analysis: यूपी के आसमान में चमकती दिखी रोशनी का रहस्य? सामने आया ये बड़ा राज, इस प्रोजेक्ट पर चल रहा काम
Advertisement
trendingNow11350720

DNA Analysis: यूपी के आसमान में चमकती दिखी रोशनी का रहस्य? सामने आया ये बड़ा राज, इस प्रोजेक्ट पर चल रहा काम

Secret of Light Shining in Sky of UP: यूपी के अनेक हिस्सों में सोमवार को आसमान में अजीब सी चमकीली चीज दिखाई दी थी. अब इस चमकीली चीज का राज सामने आ गया है. यह एक करोड़ों रुपये के प्रोजेक्ट का एक हिस्सा थी.

DNA Analysis: यूपी के आसमान में चमकती दिखी रोशनी का रहस्य? सामने आया ये बड़ा राज, इस प्रोजेक्ट पर चल रहा काम

Flashing Light in Sky of UP: सोमवार को उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों के आसमान में एक खास तरह की रोशनी नजर आई. इसे देख कर ऐसा लगा जैसे आसमान में तारों की एक लड़ी आगे बढ़ रही हो. रोशनी की ये लड़ी लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी समेत आसपास के कई इलाक़ों में देखी गई. जिसके बाद लोगों ने इसका वीडियो भी बना लिया. वीडियो में आप आसमान में तारों की तरह टिमटिमाते हुए ये ऑब्जेक्ट्स साफ देख सकते हैं और इन्हे देख कर ऐसा लग रहा है जैसे आसमान में बल्बों की कोई लड़ी चमक रही हो.

रहस्यमयी रोशनी देख अफवाहों का दौर शुरू

ये रोशनी देखकर लोग हैरान हो गए और इसके बाद सोशल मीडिया पर अटकलों और अफवाहों का दौर भी शुरू हो गया. किसी ने इस रोशनी को यूएफओ य़ानी दूसरे ग्रह के प्राणियों या एलियन्स का अंतरिक्षयान बताया. तो किसी ने इन्हे खास तरह का एयरक्राफ्ट बता दिया.

एलन मस्क की कंपनी के सैटेलाइट चमक रहे थे

हालांकि अब ये स्पष्ट हो चुका है कि रौशनी की ये श्रृंखला न तो यूएफओ थी और न ही अंतरिक्ष की रहस्यमयी दुनिया से इनका कोई ताल्लुक था. रिपोर्ट्स के अनुसार ये रोशनी Space X के स्टारलिंक सैटेलाइट्स की थी. Space X दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की स्पेस कंपनी है और वो लगातार इस तरह के सैटेलाइट्स की लॉन्चिंग कर रही है. इन सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में छोड़ने के लिए Space X अपने  फैल्कन-9 रॉकेट का इस्तेमाल करती है, जो एक बार में कई सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में ले जाता है. ये रॉकेट इन उपग्रहों को उनकी कक्षा में छोड़कर पृथ्वी पर वापस लौट आता है.

अंतरिक्ष में 1 हजार सैटेलाइट लॉन्च का लक्ष्य

स्टारलिंक मिशन के ज़रिए एलन मस्क पूरी दुनिया में हाईस्पीड इंटरनेट मुहैया करवाना चाहते हैं. इसके लिए उन्होने 10 हज़ार से ज्यादा ऐसे सैटेलाइट्स लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है. यानी वो अंतरिक्ष में स्टारलिंक सैटेलाइट्स का एक जाल बिछाना चाहते हैं, ताकि पृथ्वी के हर हिस्से में, हर कोने में इंटरनेट की सुविधा पहुंच सके. यानी आप चाहे बीच समन्दर में हों, किसी घने जंगल में या फिर किसी पहाड़ की चोटी पर. स्टारलिंक की वजह से आप हमेशा इंटरनेट से जुड़े रह सकेंगे. जानकारी के अनुसार अब तक करीब 3 हज़ार स्टारलिंक सैटेलाइट लॉन्च किए जा चुके हैं.

धरती से 550 किमी ऊपर काट रहे हैं चक्कर

ये सैटेलाइट्स लो अर्थ ऑर्बिट यानी पृथ्वी से करीब साढ़े पांच सौ किलोमीटर की ऊंचाई पर स्पेस में चक्कर काट रहे हैं और इतनी कम ऊंचाई होने की वजह से इन्हे धरती से साफ देखा जा सकता है... और माना जा रहा है कि यूपी के आसमान सोमवार रात जो रोशनी नज़र आई थी, वो इन्ही सैटेलाइट्स की ही थी.

हालांकि कुछ वैज्ञानिक इसी वजह से मस्क के इस मिशन की आलोचना भी करते हैं. उनका कहना है कि इतनी बड़ी संख्या में लॉन्च किए गए ये सैटेलाइट कई तरह के खतरों की वजह भी बन सकते हैं और इनकी वजह से अंतरिक्ष में कचरा बढ़ने की भी आशंका है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news