National Herald case: सोनिया गांधी से 12 घंटे में ED ने पूछे 100 सवाल, विरोध में पूरे देश में कांग्रेस का 'सत्याग्रह'
Advertisement
trendingNow11276449

National Herald case: सोनिया गांधी से 12 घंटे में ED ने पूछे 100 सवाल, विरोध में पूरे देश में कांग्रेस का 'सत्याग्रह'

National Herald case Update: सोनिया गांधी से कथित तौर पर नेशनल हेराल्ड अखबार और यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के साथ उनकी संलिप्तता पर सवाल पूछे गए.

National Herald case: सोनिया गांधी से 12 घंटे में ED ने पूछे 100 सवाल, विरोध में पूरे देश में कांग्रेस का 'सत्याग्रह'

Sonia Gandhi questioned by ED: नेशनल हेराल्ड मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से लगातार दूसरे दिन हुई पूछताछ अब खत्म हो चुकी है. मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में प्रवर्तन निदेशालय ने आज बुधवार को भी सोनिया गांधी से लगभग 4 घंटे तक पूछताछ की. उनसे तीन दिनों में 12 घंटों में 100 से अधिक सवाल पूछे जा चुके हैं. उन्हें दोबारा नहीं बुलाया गया है. दूसरी तरफ कांग्रेस सत्याग्रह के नाम से पूरे देश में केंद्र के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही है. वहीं, भाजपा ने कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन की आलोचना करते हुए कहा है कि पार्टी परिवार के लिए तो सत्याग्रह करती है लेकिन देश के लिए कांग्रेस का सत्याग्रह कब शुरू होगा?

राहुल गांधी से 5 दिनों तक चली थी पूछताछ

धन शोधन मामले में कल मंगलवार को सोनिया गांधी से छह घंटे तक पूछताछ की गई थी. प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने कहा कि वह सवालों के जवाब देने में 'जल्दी' में थीं. इससे पहले सोनिया गांधी के बेटे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से पांच दिनों तक पूछताछ की गई और उनसे करीब 150 सवाल पूछे गए थे.

सोनिया-राहुल के बयान का होगा मिलान

अधिकारियों ने कहा कि सोनिया गांधी से कथित तौर पर नेशनल हेराल्ड अखबार और यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के साथ उनकी संलिप्तता पर सवाल पूछे. प्रवर्तन निदेशालय उनके बयान का राहुल गांधी के बयान से मिलान करेगा क्योंकि दोनों यंग इंडियन में बहुसंख्यक हितधारक हैं.

जानें क्या है पूरा मामला

भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा स्थापित नेशनल हेराल्ड अखबार चलाने वाली कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के यंग इंडियन के अधिग्रहण से जुड़े 'नेशनल हेराल्ड केस' नामक गांधी परिवार की जांच की जा रही है. प्रवर्तन निदेशालय का कहना है कि यंग इंडियन ने एजेएल की संपत्ति में ₹800 करोड़ से भी अधिक ले लिया. आयकर विभाग के अनुसार, इसे यंग इंडियन के शेयरधारकों सोनिया गांधी और राहुल गांधी की संपत्ति माना जाना चाहिए, जिसके लिए उन्हें कर का भुगतान करना चाहिए.

कांग्रेस का पूरे देश में सत्याग्रह

वहीं, किसी भी गलत काम से इनकार करते हुए कांग्रेस का दावा है कि यंग इंडियन एक 'गैर-लाभकारी' कंपनी है और इसलिए मनी लॉन्ड्रिंग का कोई सवाल ही नहीं हो सकता. तीनों दिनों की पूछताछ में कांग्रेस अध्यक्ष अपनी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा को लेकर जांच एजेंसी के कार्यालय गई. मेडिकल स्टाफ को भी स्टैंडबाय पर रखा गया.

केंद्र के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन

दिल्ली में गांधी परिवार की पूछताछ के हर दिन कांग्रेस ने बड़े पैमाने पर सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया और भारी सुरक्षा के बावजूद पुलिस से भिड़ते रहे. कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं की आज पुलिस से भी झड़प हुई. राहुल गांधी को कल मंगलवार को संसद से दिल्ली के बीचों-बीच विजय चौक तक मार्च के दौरान हिरासत में लिया गया था. आज भी कांग्रेस ने पूरे देश में केंद्र के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news