Google पर IRCTC का कस्टमर केयर नंबर सर्च करना पड़ा महंगा, 5 लाख रुपये खाते से हुए गायब
Advertisement

Google पर IRCTC का कस्टमर केयर नंबर सर्च करना पड़ा महंगा, 5 लाख रुपये खाते से हुए गायब

Cyber Fraud: बैंक या किसी कंपनी से जुड़े ‘कस्टमर केयर’का नंबर गूगल पर सर्च करने से बचें क्योंकि गूगल के सर्च इंजन में टॉप लिंक पर दिख रहे नंबर साइबर ठगों के भी हो सकते हैं. 

Google पर IRCTC का कस्टमर केयर नंबर सर्च करना पड़ा महंगा, 5 लाख रुपये खाते से हुए गायब

Cyber Crime News: साइबर फ्रॉड करने वाले नए तरीकों से लोगों को अपना शिकार बनाते रहते हैं. इसलिए इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करने से पहले सतर्क रहने की जरुरत है. खासतौर पर जब आपको कस्टमर केयर नंबर या हेल्पलाइन नंबर से जुड़ी जानकारी गूगल पर सर्च करनी हो तो विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है. नोएडा की एक युवती ऐसे ही एक प्रॉड का शिकार हुए है जिसकी वजह से 10 मिनट के भीतर उसके खाते से 5 लाख रुपये निकाल लिए गए वहीं पांच मिनट में 3 लाख का पर्सनल लोन भी पास करा लिया.

नोएडा की रहने वाली जनुकीश के मुताबिक उन्होंने दिल्ली आने के लिए ट्रेन की टिकट बुक की थी, लेकिन वो ट्रेन लेट थी जिसकी वजह से उन्होंने टिकट को कैंसिल कर दिया. उनके मुताबिक टिकट कैंसिल कराने के बाद रिफंड लेने के लिए उन्होंने गूगल से आईआरसीटीसी के कस्टमर केयर का नंबर निकाला. लेकिन यह नंबर फर्जी था.

जनुकीश ने जब उस नंबर पर कॉल किया तो दूसरी तरफ से जवाब आया कि उनका कॉल रिफंड टीम को ट्रांसफर किया जा रहा है. जहां से बताया जाता है कि उन्हें एक लिंक पर जाकर शिकायत दर्ज करानी है.

लिंक क्लिक करते ही हो गई ऐप इंस्टॉल
जनुकीश के मुताबिक उस लिंक पर क्लिक करने पर मोबाइल में एक ऐप इंस्टॉल हो गई जिससे पूरा मोबाइल हैक हो गया. उन्होंने बताया, 'उसके बाद मेरे नेट बैंकिंग में जाकर मेरा मोबाइल नंबर डालकर मेरे अकाउंट से लॉगिन किया गया. जो ओटीपी मुझे आ रहे थे वही हैकर को भी दिख रहा थें.

जनुकीश का कहना है कि उनके खाते से पूरे 5 लाख रुपये गायब हुए हैं, जबकि 3 लाख रुपये का पर्सनल लोन लिया गया है. उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस में भी दर्ज कराई है.

गूगल पर न सर्च करें  हेल्पलाइन नंबर
बैंक या किसी कंपनी से जुड़े ‘कस्टमर केयर’का नंबर गूगल पर सर्च करने से बचें क्योंकि गूगल के सर्च इंजन में टॉप लिंक पर दिख रहे नंबर साइबर ठगों के भी हो सकते हैं. ऐसे में अगर आपने बिना जांच परख के वो नंबर सीधे डायल कर दिया, तो समझिए आप ने साइबर ठगी के शिकार हो सकते हैं. दरअसल हेल्पलाइन नंबर निकालने के लिए लोग सबसे आसान तरीका गूगल पर सर्च करने को मानते हैं. इसलिए ही साइबर ठगों की नजर इस पर गई और ठगी का एक नया तरीका ईजाद किया गया.

क्या करें
गूगल सर्च पर कभी भी बैंक, कंपनी का हेल्पलाइन या कस्टमर केयर नंबर सर्च करें तो अच्छे से जांच परख लें. बेहतर है कि जिस कंपनी या बैंक का हेल्पलाइन नंबर सर्च करना है तो उसकी वेबसाइट पर सीधा जाकर सर्च करें. आपके पास कोई कॉल आए तो बैंक से जुड़ी जानकारी मांगे तो ऐसी डिटेल्स शेयर न करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news