सत्यपाल मलिक के घर CBI की रेड, कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट को लेकर पड़ा छापा
Advertisement
trendingNow12122420

सत्यपाल मलिक के घर CBI की रेड, कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट को लेकर पड़ा छापा

CBI Raid On Satyapal Malik: सत्यपाल मलिक की परेशानी सीबीआई ने बढ़ा दी है. सीबीआई ने सत्यपाल मलिक के घर पर रेड की है. सीबीआई कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट में हुए करप्शन को लेकर सबूत जुटा रही है.

सत्यपाल मलिक के घर CBI की रेड, कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट को लेकर पड़ा छापा

Satyapal Malik CBI Raid: जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satyapal Malik) के खिलाफ आज बड़ा एक्शन देखने को मिला है. दरअसल, CBI ने कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट (Kiru Hydro Project) के मामले में सत्यपाल मलिक घर छापेमारी की है. मलिक के अलावा दूसरे आरोपियों के ठिकानों पर भी रेड हो रही है. ये छापेमारी दिल्ली समेत 30 जगहों पर चल रही है. आइए जानते हैं कि कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट का मामला क्या है और सत्यपाल मलिक पर क्या आरोप हैं.

सत्यपाल मलिक के घर रेड क्यों?

बता दें कि सीबीआई की ये ताबड़तोड़ रेड जम्मू-कश्मीर के कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट (Kiru Hydro Project) के कॉन्ट्रैक्ट को लेकर हुए करप्शन के संबंध में हुई है. सीबीआई पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इस भ्रष्टाचार में कौन-कौन शामिल है. अब सत्यपाल मलिक के घर रेड भी इसी के चलते हुई है.

कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट का क्या है मामला?

जान लें कि सत्यपाल मलिक 23 अगस्त, 2018 से 30 अक्टूबर, 2019 तक जम्मू-कश्मीर के गवर्नर रहे थे. इसी कार्यकाल के दौरान कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट (Kiru Hydro Project) को लेकर उनके ऊपर आरोप लगे थे. कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट के कॉन्ट्रैक्ट में धांधली का आरोप है. बता दें कि दिल्ली, यूपी, हरियाणा, मुंबई, बिहार, राजस्थान, पंजाब और जम्मू कश्मीर में ये छापे मारे जा रहे हैं. इस मामले में सीबीआई ने 29 जनवरी को भी दिल्ली और जम्मू कश्मीर में आठ ठिकानों पर छापेमारी की थी, जिसमें 21 लाख रुपये कैश और डिजिटल डिवाइस और दस्तावेज जब्त किए गए थे.

कई बार हो चुकी है रेड

जान लें कि सीबीआई इस मामले में पहले भी कई बार छापेमारी कर चुकी है. सीबीआई की टीम शिमला, दिल्ली, चंडीगढ़ और नोएडा में रेड कर चुकी है. 2022 और 2023 में भी इस मामले में रेड हुई थी. तभी से ये रेड का मामला चल रहा है. सीबीआई की टीम सच की तलाश कर रही है.

गौरतलब है कि इस मामले में चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट (प्राइवेट) लिमिटेड, नवीन कुमार चौधरी, पूर्व अधिकारी एमएस बाबू, एमके मित्तल और अरुण कुमार मिश्रा के खिलाफ केस दर्ज कर चुकी है. इसमें नवीन कुमार चौधरी 1994 बैच के जम्मू-कश्मीर कैडर के आईएएस अफसर हैं.

Trending news