रिहाना: किसान आंदोलन पर किया था कमेंट, सचिन-विराट ने कराया मुंह बंद, अब अनंत अंबानी के जलसे में करेंगी परफॉर्म
Advertisement

रिहाना: किसान आंदोलन पर किया था कमेंट, सचिन-विराट ने कराया मुंह बंद, अब अनंत अंबानी के जलसे में करेंगी परफॉर्म

Rihanna In India News: रिहाना अपने पति और पूरी टीम के साथ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन में परफॉर्म करने भारत आई हैं. तीन साल पहले, किसान आंदोलन पर उनके ट्वीट से बड़ा बखेड़ा हो गया था.

रिहाना: किसान आंदोलन पर किया था कमेंट, सचिन-विराट ने कराया मुंह बंद, अब अनंत अंबानी के जलसे में करेंगी परफॉर्म

Rihanna In India: दुनिया के सबसे मशहूर परफॉर्मर्स में से एक, रिहाना इन दिनों भारत में हैं. वह अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन में परफॉर्म करेंगी. गुरुवार को रिहाना अपनी टीम और साजो-सामान के साथ गुजरात के जामनगर पहुंचीं. जामनगर में 1 से 4 मार्च के बीच कार्यक्रम चलने हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिहाना की परफॉर्मेंस के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मोटी रकम खर्च की है. अनंत और राधिका की शादी 12 जुलाई को होनी है. दुनिया भले ही रिहाना के गानों पर थिरकती हो, अधिकतर भारतीयों ने उन्हें 2020-21 में जाना. दरअसल, रिहाना ने उस समय भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में X (तब Twitter) पर पोस्‍ट किया था. सोशल मीडिया पर रिहाना की खूब आलोचना हुई थी. सचिन तेंदुलकर-विराट कोहली जैसे एथलीट्स से लेकर नेताओं-अभिनेताओं ने लानत-मलानत की थी.

किसान आंदोलन पर रिहाना के ट्वीट के बाद मामले ने विदेशी मीडिया में तूल पकड़ा. उस समय विदेश मंत्रालय ने 'सेलिब्रिटीज' को ताकीद की थी कि वे 'गलत और गैर-जिम्मेदार' टिप्पणियों से बचें. तमाम केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी नेताओं ने कहा कि किसान आंदोलन को लेकर 'दुष्प्रचार' किया जा रहा है.

रिहाना और किसान आंदोलन : क्या था पूरा विवाद

केंद्र सरकार की ओर से लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ हजारों किसानों ने 2020-21 में दिल्ली की ओर कूच किया था. उन्हें दिल्ली की सीमाओं पर ही रोकने के लिए तमाम इंतजाम किए गए. किसानों का बिजली-पानी बंद कर दिया गया. कंक्रीट के बैरिकेड, कंटीले तार और सड़कों पर कीलें ठोंक दी गईं. सोशल मीडिया पर किसान आंदोलन की चर्चा थी मगर उतनी नहीं. लेकिन 2 फरवरी 2021 के बाद सब कुछ बदल गया.

रिहाना ने X (तब ट्विटर) पर CNN का एक लेख शेयर किया जो आंदोलन वाली जगह पर इंटरनेट बंद करने के बारे में था. उस समय रिहाना के 10.1 करोड़ से ज्‍यादा फॉलोअर्स थे. रिहाना ने अंग्रेजी में कुल छह शब्‍द लिखे और पूछा, 'आखिर हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं?' उसके बाद तो सोशल मीडिया पर जैसे तूफान सा आ गया.

SM पर भारतीयों की प्रतिक्रिया मिली-जुली थी. कुछ ने मुद्दे को उठाने के लिए रिहाना का धन्यवाद दिया तो कुछ उन पर बरस पड़े. एक्ट्रेस कंगना रनौत ने रिहाना को 'बेवकूफ' करार दे दिया. गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि 'कोई भी दुष्‍प्रचार भारत की एकता को खंडित नहीं कर सकता.' #IndiaTogether हैशटैग के साथ तमाम क्रिकेटर्स और बालीवुड सितारों ने बिना रिहाना का नाम लिए ऐसे ही ट्वीट किए.

'भारत रत्‍न' से सम्‍मानित पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने लिखा, 'भारत की संप्रभुता से समझौता नहीं किया जा सकता. बाहरी ताकतें दर्शक तो हो सकती हैं लेकिन भागीदार नहीं. भारतीय भारत को जानते हैं और उन्हें भारत के लिए निर्णय लेना चाहिए. आइए एक राष्ट्र के रूप में एकजुट रहें.' तब भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे विराट कोहली ने भी कुछ ऐसी ही बात लिखी.

fallback
किसान आंदोलन पर ट्वीट के बाद निशाने पर थीं रिहाना

उस दौर में किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट करने पर क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग और पूर्व पॉर्न स्‍टार मिया खलीफा भी निशाने पर आ गए थे. ग्रेटा ने एक दस्‍तावेज का लिंक शेयर किया था जिसके आधार पर दिल्‍ली पुलिस ने किसान आंदोलन के बहाने भारत को बदनाम करने की 'टूलकिट' बनाए जाने का केस दर्ज किया था. 

सरकार ने वापस लिए तीनों कानून, 2024 में फ‍िर आंदोलन

किसानों का आंदोलन लगातार जारी रहा. केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच कई दौर की बातचीत हुई लेकिन नतीजा सिफर रहा. आखिरकार, सितंबर 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों नए कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की. पीएम मोदी ने निराशा जताई कि उनकी सरकार किसानों को कानूनों के फायदे समझाने में नाकाम रही. कृषि कानून वापस लेने के बाद किसानों ने उस समय आंदोलन खत्म कर दिया.

तीन साल बाद, पंजाब और हरियाणा के किसानों ने फिर दिल्‍ली का रुख किया. इसी महीने MSP की कानूनी गारंटी सहित पेंशन व अन्य मांगों को लेकर फिर आंदोलन शुरू हुआ. एक बार फिर से दिल्ली का घेराव करने की कोशिश हो रही है. सरकार और किसान नेताओं के बीच बातचीत का दौर जारी है.

कौन हैं रिहाना

रिहाना की गिनती 21वीं सदी के महानतम कलाकारों में होती है. वह दुनिया की सबसे अमीर महिला सिंगर हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, रिहाना की अनुमानित संपत्ति 1.4 बिलियन डॉलर है.

Trending news