Onion Farmers: परेशान किसान का गजब कारनामा, व्यापारियों से नहीं मिला भाव तो फ्री में बांट दी पूरी प्याज
Advertisement

Onion Farmers: परेशान किसान का गजब कारनामा, व्यापारियों से नहीं मिला भाव तो फ्री में बांट दी पूरी प्याज

Onion Rate: देश में खाद्य पदार्थों के दाम तेजी से आसमान छू रहे हैं. वहीं दूसरी ओर किसानों को सही दाम नहीं मिल रहा है. हालांकि, पिछले कई हफ्तों से सब्जियों के भाव में गिरावट देखने को मिली है लेकिन इसका खामियाजा किसानों को अधिक उठाना पड़ रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक किसान ने प्याज का सही दाम न मिलने से उसे फ्री में बांट दिया.

फाइल फोटो

Onion Rate India: इस साल देश के ज्यादातर इलाकों में प्याज की फसल अच्छी खासी हुई है लेकिन किसान इस बात से परेशान हैं कि उन्हें प्याज की सही कीमत नहीं मिल रही है. मध्य प्रदेश के खंडवा में भी ऐसा ही कुछ हाल है. खंडवा में प्याज की फसल काफी बड़े पैमाने पर और बेहतरीन हुई है लेकिन बाजार में प्याज के दाम तेजी से गिरते जा रहे हैं. प्याज के गिरते दामों की वजह से इसकी खेती से जुड़े किसान त्राहिमाम कर रहे हैं और सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि मंडी में कोई व्यापारी 2 से 3 रुपये किलो भी प्याज खरीदने के लिए तैयार नहीं है.

मुफ्त में बांट दी प्याज

प्याज के बढ़ते दामों की वजह से एक किसान ने ऐसा कारनामा किया कि सभी मीडिया के कैमरे उसकी तरफ घूम गए. चंद दिनों पहले ही भेरूखेड़ा गांव का किसान धनश्याम मंडी में प्याज बेचने आया था लेकिन उसके प्याज को 2 रुपए किलो भी कोई खरीदने को तैयार न हुआ. व्यापारियों ने ऐसे-ऐसे रेट किसान के सामने बताएं कि वह दंग रह गया. इसके बाद परेशान किसान ने खरगोन नगर निगम (Khargone Municipal Corporation) चौराहे पर अपने प्याज में बोरियां रखीं और उसे मुक्त में सभी को बांट दिया.

बाकी किसान भी बेहाल

हाल ही में खरगोन जिला में एक और ऐसा ही मामला सामने आया था. जहां पर एक किसान ने प्याज का सही रेट न मिलने की वजह से उसे जानवरों के सामने डाल दिया था. धार के किसान ने अपने कई एकड़ प्याज की फसल पर ट्रैक्टर चला दी. प्याज के घटते दामों की वजह से किसान बेहाल हैं. ऐसे में खुद की फसलों को नष्ट करना ही उन्हें आखिरी विकल्प लग रहा है. किसानों का आरोप है कि इस बिगड़ती हुई हालत की ओर सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है. इसके अलावा बीमा कंपनियां भी मैदान छोड़कर पीछे हो चुकी हैं.

Trending news