Rajya Sabha Poll: हिमाचल में हिली सरकार, यूपी में भगवा की बहार...राज्यसभा चुनाव में दिखा लोकसभा का ट्रेलर
Advertisement
trendingNow12131583

Rajya Sabha Poll: हिमाचल में हिली सरकार, यूपी में भगवा की बहार...राज्यसभा चुनाव में दिखा लोकसभा का ट्रेलर

Rajya Sabha Polls Result: 3 राज्यों की 15 सीटों पर वोटिंग मंगलवार को हुई, जिसके नतीजे रात तक घोषित कर दिए गए. हिमाचल प्रदेश और यूपी में कांग्रेस-सपा के लिए क्रॉस वोटिंग के कारण मुश्किलें खड़ी हो गईं तो वहीं नतीजे बीजेपी के लिए सुखदायी खबर लेकर आए.

Rajya Sabha Poll: हिमाचल में हिली सरकार, यूपी में भगवा की बहार...राज्यसभा चुनाव में दिखा लोकसभा का ट्रेलर

Himachal Pradesh-UP Rajya Sabha Result: 3 राज्यों की 15 सीटों पर मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डाले गए, जिसके नतीजे सबसे ज्यादा बुरे कांग्रेस के लिए रहे. जिन तीन राज्यों में वोटिंग हुई, उनमें यूपी, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक शामिल हैं. पहले बात करते हैं यूपी की.

उत्तर प्रदेश में 10 राज्यसभा सीटें हैं, जहां समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर खेला कर दिया. एक विधायक गैर हाजिर रहीं, जिसका फायदा बीजेपी को मिला. चुनाव तो 10 सीटों पर ही होना था लेकिन बीजेपी 8 उम्मीदवार उतारे जबकि सपा ने 3. 7 सीटों पर बीजेपी की जीत तय थी, जबकि सपा को 2 सीटें मिलनी थी. असली मुकाबला 10वीं सीट को लेकर था. लेकिन सपा के विधायकों की क्रॉस वोटिंग का फायदा बीजेपी को मिला और आठवीं सीट भी बीजेपी के हिस्से में आ गई. 

किन विधायकों ने बीजेपी के लिए की वोटिंग

सपा के ऊंचाहार से विधायक मनोज पांडेय, गौरीगंज के विधायक राकेश सिंह, गोसाईगंज से विधायक अभय सिंह,  जलालपुर से विधायक राकेश पांडेय, कालपी से विधायक विनोद चतुर्वेदी, चायल से विधायक पूजा पाल, बिसौली से विधायक आशुतोष मौर्य ने एनडीए के लिए वोट किया. जबकि सपा की अमेठी से विधायक महाराजी देवी गैर हाजिर रहीं.  रसड़ा से बसपा विधायक उमाशंकर सिंह ने भी एनडीए के लिए वोट डाला. मनोज पांडेय ने तो मतदान के दौरान ही सपा के मुख्य सचेतक के पद से इस्तीफा दे दिया था.

हिमाचल में खड़ा हुआ संकट

अब आते हैं हिमाचल प्रदेश पर. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है. उसके 40 विधायक हैं. राज्य में 68 विधानसभा सीटें हैं. बीजेपी के पास 25 विधायक हैं. जबकि 3 निर्दलीय हैं. यानी राज्यसभा सीट के लिए कांग्रेस के पास पर्याप्त संख्या बल था. लेकिन खेला यहीं हुआ. कांग्रेस के 6 और 3 निर्दलीय विधायकों ने मैच का रुख ही पलट दिया. विधायकों की क्रॉस वोटिंग के कारण पार्टी उम्मीदवार को बीजेपी के हाथों हार का सामना करना पड़ा. यह कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

अब सरकार बचाने की कवायद तेज

बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन ने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर कर हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की इकलौती सीट जीत ली. मुकाबला 34-34 मतों से बराबरी पर रहा था लेकिन उसके बाद महाजन को ‘ड्रॉ’ के जरिए विजेता घोषित कर दिया गया.

इसी के साथ हिमाचल की सुखविंदर सिंह सुक्खु सरकार पर भी संकट खड़ा हो गया है. क्योंकि 6 विधायकों के बागी होने से सरकार अल्पमत में आ जाएगी. अब हिमाचल में राजनीतिक संकट को सुलझाने के लिए कांग्रेस आलाकमान एक्टिव हो गया है. सरकार बचाने की कवायद के लिए डीके शिव कुमार और भूपेंद्र सिंह हुड्डा प्रभारी के तौर पर बुधवार को हिमाचल जाएंगे.

कर्नाटक में भी हुई क्रॉस वोटिंग

कर्नाटक की बात करें तो  मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस ने तीन सीट, जबकि बीजेपी ने एक सीट जीती. कांग्रेस के तीनों उम्मीदवारों अजय माकन, जी सी चंद्रशेखर और सैयद नासिर हुसैन और बीजेपी के नारायणसा के. भांडगे को जीत मिली. कर्नाटक में चार सीट के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें जनता दल (सेक्युलर) के उम्मीदवार डी. कुपेंद्र रेड्डी भी शामिल थे. चुनाव में क्रॉस वोटिंग हुई और बीजेपी विधायकों में से एक, एस टी सोमशेखर ने कांग्रेस के अजय माकन के लिए मतदान किया, जबकि अन्य विधायक ए. शिवराम हेब्बार ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया.

Trending news