जी—20 की तैयारी के लेकर प्रशासन मुस्तैद, अपराधियों की धड़पकड़ जारी
Advertisement

जी—20 की तैयारी के लेकर प्रशासन मुस्तैद, अपराधियों की धड़पकड़ जारी

आगामी दिसम्बर माह में मेवाड़ की धरा पर इतिहास का एक और नया अध्याय लिखा जाएगा. देश में पहली बार आयोजित हो रही जी—20 की शेरपा बैठक की मेजबानी उदयपुर शहर करेगा.

जी—20 की तैयारी के लेकर प्रशासन मुस्तैद, अपराधियों की धड़पकड़ जारी

Jaipur: आगामी दिसम्बर माह में भारत में जी—20 देशों की शेरपा बैठक आयोजित होने जा रही है. देश में पहली बाद आयोजित हो रही इस बैठक की मेजबानी दूनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में शामिल लेकसिटी उदयपुर को मिली है. जो इस शहर के गौरव को और भी बढ़ाएगा. इस आयोजन को लेकर स्थानीय जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियों को रफ्तार दे दी है. तो वहीं कानून व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन ने पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है. विभिन्न अभियानों के जरिए अपराधियों की धड़पकड़ की जा रही है. साथ ही बैठक वैन्यू की सुरक्षा को अभी से पुख्ता करने की तैयारी शुरू कर दी है.

आगामी दिसम्बर माह में मेवाड़ की धरा पर इतिहास का एक और नया अध्याय लिखा जाएगा. देश में पहली बार आयोजित हो रही जी—20 की शेरपा बैठक की मेजबानी उदयपुर शहर करेगा. इतने बड़े आयोजन को लेकर स्थानीय पुलिस प्रशासन ने अभी से अपनी तैयारियों को पुख्ता करना शुरू कर दिया है. जी—20 शेरपा बैठक के दौरान शहर की कानून व्यवस्था पुख्ता करने और यहां आने वाले मेहमानों की सुरक्षा को लेकर स्थानीय पुलिस प्रशासन ने अपनी तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी है. पुलिस की तैयारियों के बारे में बाताते हुए एएसपी सिटी चन्द्रशील ठाकुर ने बताया कि जी—20 शेरपा बैठक के आयोजन को लेकर शहर की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंध किया जा रहा है.

इसके तैयार किए गए प्लान पर पहले से ही काम शुरू कर दिया गया है. शहर में अपराधियों की धड़कपड़ के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं. जिसका व्यापक असर भी देखने को मिला है. छोटे से छोटे अपराधियों को भी पुलिस पाबंद कर उन पर नजर रख रही है.

अभियान के तहत पकड़े अपराधी और नशेड़ी

जी—20 बैठक के आयोजन के दौरान शहर की कानून व्यवस्था पुख्ता बनी रहे इसके लिए पुलिस ने जिले भर में विशेष अभियान चलाया है. शहरी इलाके में 27 पॉइंट चिन्हित किए गए हैं. जहां पुलिस के जवान नाकाबंदी कर वाहनों की सघनता से जांच कर रही है. हिस्ट्रीशीटर और नशेड़ियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस की ओर से पिछले कुछ दिनों से लगातार कार्रवाई जारी है. इस दौरान 350 से अधिक नशेड़ियों को पकड़ा गया है. जिसमें से कई नशेड़ियों के पास से धारदार हथियार भी जब्त किए है. वहीं नशे का काला कारोबार करने वालों के खिलाफ भी पुलिस सख्ती कर रही है. पुलिस ने अपनी कार्रवाई में 300 ऐसे ऑटो को जब्त किया है. जिनके चालकों के पास लाइसेंस नहीं है. चालक के लाइसेंस लाने के बाद ही उसके ऑटो को रिलीज किया जाएगा.
 

लेक पेट्रोलिंग की शुरू

जी—20 शेरपा बैठक का आयोजन सिटी पैलसे के दरबार हॉल में होगा. बैठक में आने वाले मेहमान भी पिछोला झील के आस पास बनी पांच सितारा होटल्स में ठहरेगें. ऐसे में पुलिस ने गुरूवार रात से ही झील में लेक पेट्रोलिंग शुरू कर दी है. यही नहीं बैठक के दौरान झील में आम लोगों और पर्यटकों के लिए नावों को संचालन भी बंद रहेगा. बैठक के दौरान पिछोला झील में चलने वाले होटल्स की नावों के लिए भी रूट तय किया गया है. जिससे बैठक में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक नहीं हो. यही नहीं बैठक स्थलों की भी पुलिस की टीमों ने जांच शुरू कर दी है. इन होटल्स और स्थलों पर काम करने वाले स्टाफ का वेरिफिकेशन किया जा रहा है.

अभियान के तहत हो रही विशेष जांच

एएसपी चन्द्रशील ठाकुर ने बताया कि शहर की होटल्स, धर्मशाला, मुसाफिर खाना सहीत अन्य ठहरने के स्थलों को औचक जांच की जा रही है. पुलिस की यह जांच लगातार जारी रहेगी. इसके साथ ही हर थाना क्षेत्र की पुलसि अपने—अपने क्षेत्र में रहने वाले किराएदारों का भी वेरिफिकेशन कर रही है और अब तक पांच हजार किरायेदारों को वेरिफिकेशन किया जा चुका है. पुलिस की टीमें शहर के घर को टच करेगी. जिससे किसी भी स्तर पर सुरक्षा में चूक नहीं हो सके.

आयोजन स्थल के आप पास होगें सुरक्षा के खास बंदोबस्त

जी—20 शेरपा बैठक का आयोजन सिटी पैलेसे में होने वाला है. ऐसे में शहर सिटी पैलेस के आस पास सटे इलाकों में पुलिस की ओर से सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए जा रहे है. क्षेत्र के ऊंची-ऊंची इमारतों पर पुलिस के जवानों को तैनात किया जाएगा. यही नहीं बैठक में आने वाले मेहमानों के लिए विशेष वीआईपी रूट तैयार किया जा रहा है. जहां शहरवासियों के साथ पर्यटकों के आवागमन पर रोक रहेगी. हालांकि इस दौरान शहरवासी और पर्यटकों को कम से कम परेशानी का सामना करना पड़े इसके लिए भी खास तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः सनक: पत्नी को दूसरे की बाइक पर जाता देख, पति ने मोटरसाइकिल चालक को मार दी गोली

यह भी पढ़ेंः हेलमेट पहन कर हथियारबंद लुटेरों ने SBI में की लूट, काउंटर पर बंदूक तान ले उड़े 3 लाख

यह भी पढ़ेंः अकाउंटेंट के घर से मिले 1 किलो सोने के बिस्किट, ACB की टीमों का 3 ठिकानों पर छापा

Trending news