Niwai: 30 घंटे अभियान चलाकर की गई एनीकट दीवार की मरम्मत, पानी का किया गया ठहराव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1400096

Niwai: 30 घंटे अभियान चलाकर की गई एनीकट दीवार की मरम्मत, पानी का किया गया ठहराव

निवाई विधानसभा क्षेत्र के पीपलू उपखंड क्षेत्र की सिसोला गांव में माशी नदी पर बने एनीकट की समाजकंटकों द्वारा 50 फीट कच्ची दीवार को तोड़ने के बाद ग्राम पंचायत प्रशासन द्वारा लगातार 30 घंटे अभियान चलाकर दीवार बना दी.

Niwai: 30 घंटे अभियान चलाकर की गई एनीकट दीवार की मरम्मत, पानी का किया गया ठहराव

Niwai: टोंक जिले में निवाई विधानसभा क्षेत्र के पीपलू उपखंड क्षेत्र की सिसोला गांव में माशी नदी पर बने एनीकट की समाजकंटकों द्वारा 50 फीट कच्ची दीवार को तोड़ने के बाद ग्राम पंचायत प्रशासन द्वारा लगातार 30 घंटे अभियान चलाकर दीवार बना दी. इससे पानी का ठहराव हुआ है. वहीं, जोधपुरिया स्थित माशी बांध की लगातार चादर चलने से माशी नदी में लगातार पानी की आवक होने से एनिकट की फिर से चादर चल गई है और किसानों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. 

सिसोला गांव में समाजकंटकों द्वारा शुक्रवार रात एनिकट की 50 फीट कच्ची दीवार को तोड़ दिया था. सरपंच कपिला गुर्जर के नेतृत्व में शनिवार दोपहर 12 बजे से लगातार जेसीबी, लोडर, ट्रैक्टर-ट्रॉली आदि संसाधनों के माध्यम से मरम्मत कार्य शुरू किया, जो रविवार शाम तक जारी था. एनीकट की कच्ची दीवार वापस से बना दी गई और पानी रोक दिया गया है. इससे एनीकट की चादर दोबारा शुरू हो गई. इस दौरान देवलाल गुर्जर, रामअवतार, गिर्राज मीणा, सुरेंद्र जाट, राजेश मीणा आदि ग्रामीणों ने पंचायत का पाल बनाने में सहयोग किया. 

10 साल पहले बना था एनीकट 
सिसोला के पास माशी नदी पर 10 साल पहले मनरेगा योजना में 49 लाख रुपये की लागत से एनीकट बनाया था. इसके पानी से 6 से ज्यादा गांवों के किसान करीब 5-6 हेक्टेयर रबी फसलों की सिंचाई करते हैं, जिसे शुक्रवार रात एनीकट की दीवार तोड़ने पर पानी व्यर्थ बहने से सिंचाई के लिए निर्भर आधा दर्जन गांवों के किसानों के सामने रबी फसल की सिंचाई का संकट खड़ा हो गया था और 3 लाख क्यूबिक मीटर पानी बह गया था, लेकिन पंचायत प्रशासन ने ग्रामीणों के सहयोग से रात-दिन अभियान चलाकर एक बार फिर ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी लौटा दी है. 

Reporter- Purshottam Joshi

यह भी पढ़ेंः 

विधवा महिला से शादी करने के फायदे जान चौक जाएंगे आप, अमेरिका में हुई रिसर्च में हुआ खुलासा

राजस्थान के इस छोरे ने लड़कियों की तरह घूमर कर पूरी दुनिया में मचाया हल्ला, हर कोई देख हुआ दीवाना

Trending news