जिला और सेशन न्यायाधीश ने किया अनूपगढ़ की अदालतों का निरीक्षण, कही ये बात
Advertisement

जिला और सेशन न्यायाधीश ने किया अनूपगढ़ की अदालतों का निरीक्षण, कही ये बात

Anupgarh News: जिला और सेशन न्यायाधीश सत्यनारायण व्यास ने अनु खेत में स्थित विभिन्न अदालतों का आज वार्षिक निरीक्षण किया और निरीक्षण के दौरान हुआ...

जिला और सेशन न्यायाधीश

Anupgarh News: जिला और सेशन न्यायाधीश सत्यनारायण व्यास ने आज शनिवार को अनूपगढ़ में स्थितअतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट न्यायालय और अपर जिला और सेशन न्यायाधीश न्यायालय का निरीक्षण किया. प्रतिवर्ष होने वाले निरीक्षण के दौरान ही जिला और सेशन न्यायाधीश सत्यनारायण व्यास द्वारा 11 फरवरी 2023 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार प्रसार के लिए होने वाले कार्यक्रम का रिबन काटकर उद्घाटन किया.

साथ ही इस मौके पर जिला और सत्र न्यायाधीश के अलावा अनूपगढ़ के अपर जिला और सेशन न्यायाधीश बुलाकी दास व्यास और न्यायिक मजिस्ट्रेट तेज किरण कौर चावला और न्याय अधिकारी ग्राम न्यायालय अनूपगढ़ गुरजोत सिंह भी उपस्थित रहें.

अदालतों के निरीक्षण के दौरान दिए आवश्यक दिशा-निर्देश
जिला और सेशन न्यायाधीश सत्यनारायण व्यास ने अनु खेत में स्थित विभिन्न अदालतों का आज वार्षिक निरीक्षण किया और निरीक्षण के दौरान उन्होंने दोनों न्यायालयों के कार्यों की समीक्षा की और रिकॉर्ड की भी जांच की निरीक्षण के दौरान उन्होंने न्यायालय कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. जिला और सेशन न्यायाधीश सत्यनारायण व्यास ने बताया कि यह वार्षिक निरीक्षण है और निरीक्षण के दौरान अदालतों के कार्यों की समीक्षा की जाती है.

राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार-प्रसार के कार्यक्रम का किया उद्घाटन
जिला और सत्र न्यायाधीश सत्यनारायण व्यास के 11 फरवरी को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार-प्रसार के कार्यक्रम का आज रिबन काटकर उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में राजीनामा योग्य, फौजदारी प्रकरण,138 से सम्बंधित प्रकरणों, सिविल वाद और रेवेन्यू से संबंधित विवादों को राष्ट्रीय लोक अदालत में सम्मिलित किया गया है. राष्ट्रीय लोक अदालत में बिजली, पानी, टेलीफोन से संबंधित मामलों का भी निस्तारण किया जाएगा. 

उन्होंने बताया कि उक्त सभी विवादों से संबंधित कार्यालय को सूचना भिजवा दी गई है. उन्होंने बताया कि बैंकों के लोन से संबंधित लंबित प्रकरणों के एकमुश्त राशि भरकर मामले के निस्तारण के लिए प्रकरणों की सूची भी बैंकों से मांगी गई है, जिनका निस्तारण राष्ट्रीय लोक अदालत में किया. न्यायाधीश व्यास ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति ने बैंक से 1 लाख रुपए का लोन लिया है और लोन नहीं भरे जाने पर बैंक उसे ₹10000 में निस्तारित करना चाहता है तो संबंधित व्यक्ति को भी निस्तारण के लिए नोटिस भिजवाया जा रहा है. 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि खर्चीली न्याय प्रणाली से बचने के लिए राष्ट्रीय लोक अदालतों का आयोजन करवाया जाता है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में कम खर्च अथवा बिना खर्च के मामलों का निस्तारण करने का प्रयास किया जाएगा. मोटर दुर्घटना मामलों में बीमा कंपनियों से पीड़ित व्यक्ति को मुआवजा दिलवाने के काफी मामलों का निस्तारण करने का प्रयास किया जाएगा. कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत में प्रकरणों के निस्तारण में अनूपगढ़ बार संघ का भरपूर सहयोग रहा है और 11 फरवरी को भी काफी मामलों का निस्तारण होने की उम्मीद है. आज कार्यक्रम के दौरान न्यायिक अधिकारियों के अलावा बार संघ अध्यक्ष चन्द्रवीर सिंह शेखावत, प्रवक्ता अधिवक्ता तिलकराज चुघ, पूर्व अध्यक्ष सुशील गौदारा, इंद्राज कस्वा, अधिवक्ता पवन अरोड़ा परमानंद गौड़, पवन चुघ, अनुप्रीत स्वामी, अशोक बलाना, अनिल गखड़, रविन्द्र बलाना, न्यायालय स्टाफ सहित अन्य अधिवक्तागण उपस्थित रहें.

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

Trending news