विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर तंबाकू का सेवन नहीं करने की दिलाई शपथ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1203095

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर तंबाकू का सेवन नहीं करने की दिलाई शपथ

 अनूपगढ़ के राजकीय चिकित्सालय में स्वास्थ्य कर्मियों, नर्सिंग कर्मियों को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर तंबाकू का सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर तंबाकू का सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई

Anupgarh: अनूपगढ़ के राजकीय चिकित्सालय में स्वास्थ्य कर्मियों, नर्सिंग कर्मियों को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर तंबाकू का सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई. राजकीय चिकित्सालय के डॉ विकास टंडन और नेत्र रोग सहायक भुवनेश छाबड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि राजकीय चिकित्सालय में जो मरीज और उनके परिजन आए थे उन्हें भी इस कार्यक्रम में शामिल किया गया. 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से आमजन से अपील की गई है कि वे अपने आसपास के इलाके में भी आम जन को तंबाकू का सेवन नहीं करने की शपथ दिलवाए. कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग ने तंबाकू के सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में भी आम जन को विस्तृत जानकारी दी.

राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय की प्रभारी डॉ सीमा चौहान ने बताया कि तंबाकू सेवन से हर साल लाखों लोगों की अकाल मौत होती है. इनमें से अधिक प्रत्यक्ष तंबाकू के उपयोग करने के कारण मृत्यु को प्राप्त होते हैं, जबकि लगभग एक लाख से अधिक अप्रत्यक्ष धूम्रपान करने से मारे जाते हैं. विश्व में करीब 2.5 करोड़ कैंसर के मरीज हैं और 2025 तक इनकी संख्या और भी अधिक होने की सम्भावना है. 

यह भी पढ़े:  पहले क्रॉस फिर आक्रोश, बारां बीजेपी में पावर, पत्थर और पॉलिटिक्स

भारत तंबाकू का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता है और 17 लाख लोगों की तंबाकू सेवन से मृत्यु होती है. ग्राम पंचायत चार एलएम के सरपंच एलसी डाबला ने जानकारी देते हुए बताया कि आज ग्रामीणों को तंबाकू का सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई गई है और साथ ही विद्यार्थियों को तंबाकू के सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया. 

ग्रामीणों ने शपथ ली है कि वे अपने आसपास के इलाकों में भी आम जन को तंबाकू के सेवन नहीं करने की शपथ दिलाएंगे और विशेष अभियान चलाएंगे. समाजसेवी संस्था रक्त कोष फाउंडेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनोज सुथार ने बताया कि युवाओं को तंबाकू के सेवन से दूर रखने के लिए फाउंडेशन ने विशेष ऑनलाइन अभियान चलाया है. इस अभियान के तहत कोई भी व्यक्ति शपथ लेकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और रक्तकोष फाउंडेशन उस व्यक्ति को प्रमाण पत्र देगा. 

Report: Kuldeep Goyal 

 

 

Trending news