CID और पुलिस ने सीमावर्ती गांव से साढ़े तीन किलो हेरोइन की बरामद, अंतरराष्ट्रीय तस्करों पर एक्शन जारी
Advertisement

CID और पुलिस ने सीमावर्ती गांव से साढ़े तीन किलो हेरोइन की बरामद, अंतरराष्ट्रीय तस्करों पर एक्शन जारी

श्रीगंगानगर जिले के अनूपगढ़ में गुरुवार को पुलिस व सीआइडी की संयुक्त पूछताछ के बाद आरोपियों की निशानदेही पर गांव 33 एपीडी के एक खेत से लगभग चार किलो हेरोइन बरामद की गई है. यह गांव सीमा सुरक्षा बल की बिंजौर व कैलाश के बीच में है.

6 माह में कई बार लगभग 35 से 40 किलो पाकिस्तान से आने वाली हेरोइन पंजाब के तस्कारों सुपुर्द की है.

अनूपगढ़: भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अंतरराष्ट्रीय तस्करों को पकड़ने के मामलें में सीआइडी को लगातार सफलता मिलना जारी है. गुरुवार को पुलिस व सीआइडी की संयुक्त पूछताछ के बाद आरोपियों की निशानदेही पर गांव 33 एपीडी के एक खेत से लगभग चार किलो हेरोइन बरामद की गई है. यह गांव सीमा सुरक्षा बल की बिंजौर व कैलाश के बीच में है. गुरुवार को सीआइडी की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीक्षा कामरा,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रायसिंहनगर बनवारी लाल, पुलिस उपाधीक्षक जयदेव सिहाग ,थानाधिकारी फूलचंद शर्मा व मामले की जांच कर रहे रावला थानाधिकारी सुरेंद्र पचार मौके पर गए. आरोपियों की निशानदेही पर सर्च अभियान तेज किया. जल्द ही उक्त दल को सफलता मिली और सीमा क्षेत्र के खेत में गुम हुई हेरोइन को बरामद कर लिया.

यह भी पढ़ें- शराब के नशे में कलयुगी पिता बना शैतान! नाबालिग बेटी से अश्लील हरकत कर रिश्तों को किया शर्मसार

गौरतलब है कि पंजाब के तस्करों व बॉर्डर क्षेत्र के गांव 6 एमएसआर निवासी रवि उर्फ रविन्द्र पुत्र गुरनाम सिंह जाति रायसिख, मांगा उर्फ राजविंद्र सिंह पुत्र गुरनाम सिंह जाति रायसिख व इनके पिता गुरनाम पुत्र गणेशा राम के सम्पर्क के साक्ष्य मिलने के बाद जब इनसे पूछताछ की गई तो पिछले 6 माह से पाकिस्तान से आने वाली हेरोइन को तस्करों तक पहुंचाने के राज खुलने लगे. सीआइडी के सब इस्पेक्टर की सूचना पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उक्त तीनों को गिरफ्तार कर लिया. पंजाब के तस्कर व उक्त मामले के आरोपी आपस में दूर के रिश्तेदार भी बताए जा रहे हैं. इन 6 माह में कई बार लगभग 35 से 40 किलो पाकिस्तान से आने वाली हेरोइन पंजाब के तस्कारों सुपुर्द की है. 

अक्षांश व देशातंर के रूप में भौगोलिक स्थिति की जानकारी देकर पंजाब के तस्कर ही पाकिस्तान से हेरोइन मंगवाते थे. सीआइडी की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कामरा ने बताया कि फरवरी माह में क्षेत्र में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा की बिंजौर व मजनू सीमा चौकी के बीच पंजाब के तस्करों ने हेरोइन मंगवाई थी, जिसकी डिलीवरी उक्त तीनों ने लेनी थी, लेकिन फरवरी में आई यह हेरोइन की खेप निर्धारित स्थान पर नहीं गिर कर खेतों में किसी अन्य स्थान पर गिर गई. जिसके बाद से ही उक्त लोग खेतों के लगातार चक्कर लगाकर हेरोइन को ढूढ़ने लगे. लेकिन ढ़ाइ माह तक हेरोइन की खेप का पता नहीं चल पाया. इस दौरान खेतों में फसलें बड़ी हो गई और हेरोइन ढूढ़ना और टेढ़ी खीर हो गया.

 इसी बीच पंजाब के तस्करों ने पाकिस्तानी तस्कारों से हेरोइन की और खेप मंगवाई. 4-5 मार्च की मध्यरात्रि पाकिस्तान से आए ड्रोन को सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने खदेड़ दिया. हालांकि सीआइडी ने बताया कि ड्रोन ने उक्त रात्रि हेरोइन की खेप को भारतीय सीमा में पहुंचा दिया था, जिसे पंजाब के तस्कर को सुपुर्द भी कर दिया गया था. जिसके बाद सीआइडी पूरी तरह सक्रिय हो गई थी और बॉर्डर क्षेत्र के गांवों में किसानों से टोह लेने लग गई थी. फसल कटाई का समय नजदीक आया तो उक्त तीनों आरोपियों ने भी खेतों में आना-जाना अपेक्षाकृत ज्यादा कर दिया. वहीं, कुछ अन्य साक्ष्य भी इनके खिलाफ मिल गए. जिससे कड़ी से कड़ी जुड़ने पर इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

 वहीं इसी दौरान चार दिन पूर्व फरवरी माह में गुम हुई हेरोइन में से लगभग साढ़े तीन किलो हेरोइन पुरानी बिंजोर निवासी भूपेंद्र उर्फ पिंद्र पुत्र जगतार सिंह जाति कंबोज सिख व इसी के भाई जसवीर सिंह उर्फ जस्सा पुत्र जगतार सिंह जाति कंबोज सिख के खेत में रीपर द्वारा फसल कटाई करते हुए उक्त दोनों को मिल गई. लेकिन उन्होंने इस हेरोइन को पुलिस को सुपुर्द करने के बजाय छुपा लिया था व सीआइडी को पता चलने के बाद इन्होंनें उक्त हेरोइन को पानी में घुला कर सेफ्टी टैंक में डाल कर नष्ट कर दिया था. जिसकी पुष्टि एफएसएल की जांच रिपोर्ट में हो चुकी है. 

इस मामले की जांच कर रहे रावला थानाधिकारी सुरेंद्र पचार व विभिन्न एजेंसियों की पूछताछ में खुलासा हुआ कि फरवरी माह में आने वाली सात किलो की खेप में से कुछ भी उन्हें नहीं मिला है,जिसे वो खेतों में ढूंढ रहे थे. पूछताछ के दौरान उन्होंनें पुलिस को बताया कि उक्त खेप कि स स्थान पर गिरनी थी. सीआइडी व पुलिस ने उक्त खेत में खड़ी फसल की कटाई करवाकर दोबारा सर्च अभियान चलाया. उक्त आरोपियों की निशानदेही पर बताए गए खेत में गुरुवार को चार पैकेट हेरोइन के बरामद हुए. पुलिस के अनुसार इन चार पैकेट में लगभग 3 किलो 700 ग्राम हेरोइन बरामद की गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में उक्त हेरोइन की 2 हजार प्रति तोला बताई जा रही है.

Report- Kuldeep Goyal

Trending news