Sri Ganganagar News: अनूपगढ़ के नई धान मंडी में मजदूरों ने किया काम बंद, व्यापार मंडल के सामने रखी ये 3 मांगे
Advertisement

Sri Ganganagar News: अनूपगढ़ के नई धान मंडी में मजदूरों ने किया काम बंद, व्यापार मंडल के सामने रखी ये 3 मांगे

Anupgarh News:  अनूपगढ़ की नई धान मंडी में आज मजदूरों ने कुछ मांगों को लेकर काम का बहिष्कार किया. इसके बाद वार्ता में सहमति बनने के बाद लगभग 3 घंटे बाद मजदूरों ने नई धान मंडी में काम को शुरू कर दिया. 

Anupgarh new paddy market

Rajasthan News: अनूपगढ़ की नई धान मंडी में आज धानका, तौला, पल्लेदार व मजदूर संघ के द्वारा बाहरी मजदूरों से तुलवाई का कार्य नहीं करवाने और एक दुकानदार के द्वारा मारपीट कर मजदूरों को घायल किए जाने पर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर काम का बहिष्कार कर दिया गया. सभी मजदूर काम का बहिष्कार कर अनूपगढ़ के व्यापार मंडल के सामने धरने पर बैठ गए. मजदूरों के द्वारा काम का बहिष्कार किए जाने के बाद व्यापार मंडल अध्यक्ष मोहित छाबड़ा की अध्यक्षता में व्यापार मंडल में एक वार्ता आयोजित की गई. वार्ता में मजदूरों को व्यापार मंडल के अध्यक्ष मोहित छाबड़ा व उनके पदाधिकारियों के द्वारा उचित आश्वासन दिया गया. वार्ता खत्म होने के बाद लगभग 3 घंटे के बाद मजदूरों ने नई धान मंडी में काम शुरू कर दिया. 

मजदूरों की ये थी मांगे
धानका,तौला,पल्लेदार व मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष किशन धानका ने बताया कि नई धान मंडी में सरसों की सरकारी खरीद की जा रही है. मगर सरकारी खरीद की गई सरसों की तुलवाई बाहर के मजदूरों के द्वारा करवाई जा रही है, जिससे स्थानीय मजदूरों में काफी रोष है. उन्होंने बताया कि बाहरी मजदूरों से तुलवाई करवाने के कारण क्षेत्र के मजदूर बेरोजगार हो रहे हैं. इसलिए मांग की गई थी कि बाहरी मजदूरों से तुलवाई का कार्य न करवरकर स्थानीय मजदूरों से तुलवाई का कार्य करवाया जाए. उन्होंने बताया कि 9 अप्रैल को एक व्यापारी व उसके साथी के द्वारा मजदूरों के साथ मारपीट की गई थी. इस मारपीट में मजदूर पिता-पुत्र घायल हो गए थे, जिसका मामला अनूपगढ़ पुलिस थाने में दर्ज करवाया गया है. मगर अभी तक आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया है. आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर मजदूरों के द्वारा काम का बहिष्कार किया गया. उन्होंने बताया कि तीसरी मांग नई धान मंडी में चल रहे शराब के ठेके को बंद करवाने की की गई है. 

वार्ता में बनी सहमति
व्यापार मंडल अध्यक्ष मोहित छाबड़ा ने बताया कि मजदूरों की मांगे वाजिब है. उन्होंने बताया कि आज शाम सरकारी खरीद करने वाली एजेंसी के अधिकारियों से मीटिंग रखी गई है, जिसमें मजदूरों की बात को रखकर उनकी समस्या का समाधान करवाया जाएगा. उन्होंने बताया कि 9 अप्रैल को हुए झगड़े में राजीनामे के प्रयास चल रहे हैं, मगर अगर मजदूर कानूनी कार्रवाई चाहते हैं, तो व्यापार मंडल न्याय संगत कार्रवाई करवाने का भी प्रयास करेगा. शराब ठेके को बंद करवाने की मांग पर अध्यक्ष ने आश्वासन दिया है कि आबकारी विभाग के उच्च अधिकारियों से मीटिंग कर शराब के ठेके को नई धान मंडी से बाहर करवाने का प्रयास किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Rajsamand News: कांकरोली स्थित सोफिया स्कूल में शुरू हुई संभाग की पहली डिजिटल लैब

Trending news