Sikar News: LBS स्कूल में पढ़ने वाले 12वीं के छात्र ने किया सुसाइड, परिजन बोले- बच्चे को प्रताड़ित किया गया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2341394

Sikar News: LBS स्कूल में पढ़ने वाले 12वीं के छात्र ने किया सुसाइड, परिजन बोले- बच्चे को प्रताड़ित किया गया

Sikar News: राजस्थान में सीकर के कोचिंग और स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के सुसाइड करने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसा ही मामला बीती शाम को भी शहर के बस डिपो के पास शांति नगर इलाके की लाल बहादुर शास्त्री सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सामने आया.

sikar news - zee rajasthan

Sikar News: सीकर में कोचिंग और स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के सुसाइड करने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसा ही मामला बीती शाम को भी शहर के बस डिपो के पास शांति नगर इलाके की लाल बहादुर शास्त्री सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सामने आया, जहां 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले चूरू जिले के सालासर के नजदीक भागीवाद गांव के रहने वाले 17 वर्षीय विज्ञान संकाय के छात्र मोहित ने हॉस्टल के कमरे में पंखे से फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. छात्र के सुसाइड करने की सूचना पर उद्योग नगर थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची और शव को एसके अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया. फिलहाल उद्योग नगर थाना पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है.

मृतक छात्र के ताऊ महावीर प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि मृतक छात्र मोहित पिछले 4 साल से सीकर शहर के शांति नगर स्थित लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में पढ़ रहा था. मृतक छात्र पढ़ाई में भी काफी होशियार था और दसवीं कक्षा में इस स्कूल में पढ़ाई कर 93% अंक लाया था. परिजन महावीर प्रसाद का कहना है कि मोहित को बीते पूरे दिन स्कूल की ओर से प्रताड़ित किया गया है. मृतक बच्चों को बीते दिन सुबह प्रार्थना से बाहर निकल गया और पूरे दिन प्रताड़ित किया गया. 

परिजनों का आरोप है कि छात्र ने स्कूल स्टाफ से अपनी गलती के बारे में पूछा लेकिन स्कूल स्टाफ ने छात्र की गलती नहीं बताई और पूरे दिन उसे प्रताड़ित किया. स्कूल की ओर से प्रताड़ित होने के बाद ही बच्चे मोहित इतने आत्महत्या जैसा कदम उठाया है. परिजनों का आरोप है कि छात्र के सुसाइड करने के बाद भी स्कूल प्रशासन की ओर से बच्चों के परिजनों को या किसी रिश्तेदार या पुलिस तक को सूचना नहीं दी गई. देर शाम करीब 8 बजे स्कूल में पढ़ने वाले गांव के अन्य छात्र से पुलिस ने मृतक बच्चे मोहित के परिजनों के नंबर लेकर मामले में सूचना दी गई. 

वहीं परिजनों का कहना है कि बच्चे ने पूरे दिन स्टाफ और स्कूल के छात्रों से भी गुहार लगाते हुए कहा कि मुझे एक बार परिजनों से बात करवा दें. लेकिन किसी ने भी मोहित को घर पर बात नहीं. परिजनों का कहना है कि स्कूल यूनिफार्म के चलते बच्चों को प्रताड़ित किया गया जबकि बच्चों ने कहा 19 जुलाई को मेरी यूनिफॉर्म तैयार हो जाएगी. लेकिन फिर भी स्कूल प्रशासन ने उसे प्रार्थना सभा में सभी बच्चों के सामने प्रताड़ित किया. मारपीट व प्रताड़ित होने के चलते ही छात्र मोहित ने आत्महत्या की है. अस्पताल की मोर्चरी पर पहुंचे परिजनों और ग्रामीणों का कहना है कि जब तक आरोपी की गिरफ्तारी और मामले में सख्त कार्रवाई नहीं होगी तब तक मृतक छात्रा का शव नहीं लिया जाएगा. वहीं परिजनों ने पुलिस पर भी अभी तक मामले में कोई कार्यवाही नहीं करने के आरोप लगाए हैं. फिलहाल आज के अस्पताल की मोर्चरी पर सैकड़ो की संख्या में परिजन और ग्रामीण मौजूद है. फिलहाल जिला प्रशासन में पुलिस के अधिकारी परिजनों का ग्रामीणों से समझाइस का प्रयास कर रहे हैं.

घटना की सूचना के बाद सीकर सांसद अमराराम भी प्रदर्शन कर रहे मृतक के परिजनों से मुलाकात की है उन्होंने भी पूरे मामले की जांच की बात कही है वही उद्योग नगर थाना अधिकारी सुरेंद्र देगड़ा ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है और उसकी जांच की जा रही है. वहीं, मृतक छात्र के साथी ने बताया की मोहित पर आरोप लगाया और उसे कहा गया कि उसने किसी लड़की से बात कही. मोहित को टीचर ने आरोप लगाया. मोहित रोने लग गया. उसके बाद यह शाम को घटना हो गई.

Disclaimer: जीवन अनमोल है. जी भरकर जिएं. इसका पूरी तरह सम्‍मान करें. हर पल का आनंद लें. किसी बात-विषय-घटना के कारण व्‍यथित हों तो जीवन से हार मारने की कोई जरूरत नहीं. अच्‍छे और बुरे दौर आते-जाते रहते हैं. लेकिन कभी जब किसी कारण गहन हताशा, निराशा, डिप्रेशन महसूस करें तो सरकार द्वारा प्रदत्‍त हेल्‍पलाइन नंबर 9152987821 पर संपर्क करें.

Trending news