Dholpur: विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंप का आयोजन, 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ
Advertisement
trendingNow12035747

Dholpur: विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंप का आयोजन, 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ

Dholpur News: धौलपुर में  विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंप का आयोजन किया गया. इस अवसर पर अधिकारियों, जनप्रतिनिधि और नागरिकों ने भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के लिए शपथ दिलाई गई.  

फाइल फोटो

Dholpur: राज्य के प्रत्येक जिले में केंद्र सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंपों का आयोजन किया जा रहा है. इसी क्रम में धौलपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तगावली एवं भैंसेना में सांसद डॉक्टर मनोज राजोरिया के मुख्य आतिथ्य में एवं भाजपा जिला अध्यक्ष सत्येंद्र पराशर एवं उप जिला कलक्टर मनीष कुमार की मौजूदगी में विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंप का आयोजन किया गया.

यह भी पढ़े: हरसाना में अज्ञात असामाजिक लोगों ने कब्रिस्तान की तारबंदी को किया क्षतिग्रस्त, लोगों में आक्रोश

केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई
सांसद डॉक्टर मनोज कुमार राजोरिया द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के कैंपों का आयोजन से राज्य में आमजन को लाभ दिलाने के ध्येय के अनुसार अधिकारियों, जनप्रतिनिधि और नागरिकों ने भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के लिए शपथ दिलाई गई. कार्यक्रम में विकास कार्यों और योजनाओं से संबंधित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया और विगत दशक में शिक्षा, स्वास्थ्य, आधारभूत संरचना सहित अन्य क्षेत्रों से जुड़ी केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई.

सक्रिय भागीदारी और देश के विकास में योगदान दे
कार्यक्रम में सांसद डॉक्टर मनोज कुमार राजोरिया ने जनसमूह को संबोधित कर आयुष्मान भारत, दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना (ग्रामीण); पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन सहित अन्य योजनाओं के बारे में बताते हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य के बारे में चर्चा की और सभी से इस विकास यात्रा में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए आह्वान किया. साथ ही उन्होंने कहा कि सभी नागरिक, अधिकारी और जनप्रतिनिधि इस संकल्प यात्रा में अपनी सक्रिय भागीदारी दे और देश के विकास में योगदान दे.

यह भी पढ़े: विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंप का आयोंजन, नगर निगम उत्तर ने की शिविर की शुरूआत

स्वागत गान पर रोचक नृत्य प्रस्तुत कर वैन का स्वागत 
वहीं ग्राम पंचायत तगावली में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया और इस अवसर आईसी सामग्री का भी वितरण किया गया एवं लाभार्थी संवाद आयोजित किया गया. ग्राम पंचायत तगावली एवं भैंसेना में विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन पर स्वास्तिक बनाकर एवं पुष्पवर्षा कर स्वागत किया. इस मौके पर स्कूली छात्राओं ने भी स्वागत गान पर रोचक नृत्य प्रस्तुति देकर वैन का स्वागत किया. शिविर में कॉमन सर्विस सेंटर पर बैंकिंग सेवाओं, गैस बुकिंग, ई श्रम, पीएमजी दिशा, हर घर जल, नैनो यूरिया आदि के लिए काऊंटर लगाए गए. इन काउंटरों पर नागरिकों को विभिन्न योजनाओं के तहत हाथों-हाथ लाभ प्रदान किया गया.

प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से संपर्क करें
इस अवसर पर उप जिला कलक्टर मनीष कुमार ने कहा कि संकल्प यात्रा का उद्देश्य भारत सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों, विशेषकर वंचित वर्गों के लोगों को इन कार्यक्रमों के दायरे में लाना है. उन्होंने कहा कि सभी वंचित पात्र योजनाओं के बारे में जागरूक होकर इसके प्रचार प्रसार में सक्रिय भागीदार बने. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के हर वंचित पात्र को योजनाओं के दायरे में लाने के उद्देश्य में सभी नागरिक और जनप्रतिनिधि सहयोग दें. उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर सकते है.

यह भी पढ़े: चूरू में पैरा एथलेटिक्स प्रतियोगिता का समापन, खिलाड़ियों को गोल्ड, सिल्वर व ब्रोंज मेडल पहनाकर किया सम्मान

नैनो यूरिया की वितरण
वहीं शिविर के दौरान किसानों को नैनो यूरिया की बोतलें दी गईं. नैनो यूरिया की एक छोटी बोतल एक बैग यूरिया जितना काम करेगी. इस अवसर पर किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित किये गए और ड्रान से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया. विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन से जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिकोर्डेड संदेश सुनाया तो ग्रामीणों ने बेहद रोचक ढंग से संदेश सुना. इस दौरान बच्चे-बूढे सहित सभी ग्रामीणों ने संदेश को करतल ध्वनि के बीच अपना उत्साह जताया एवं प्रधानाचार्य सुक्खोदेवी रावत ने आभार उद्बोधन दिया. कार्यक्रम में ड्रोन के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं को प्रदर्शन किया गया.

Trending news