Khatu Shyam Mela 2024: बाबा के चहेतों ने बनवाया 200 किलो का चांदी का रथ, जयकारों से गूंजी खाटू नगरी
Advertisement

Khatu Shyam Mela 2024: बाबा के चहेतों ने बनवाया 200 किलो का चांदी का रथ, जयकारों से गूंजी खाटू नगरी

Khatu Shyam Mela 2024: राजस्थान में सीकर के लक्खी मेले में बाबा श्याम की तस्वीर को विशेष चांदी के रथ में विराजमान किया गया. उन्होंने बताया कि ऐसा पहला मौका होगा, जब बाबा खाटू श्याम अपने भक्तों को शाही ठाठ-बाट के साथ दर्शन देंगे. लकड़ी के रथ पर खास चांदी का काम करवाया गया है, जिसका वजन करीब 200 किलो बताया गया.

sikar news - zee rajasthan

Khatu Shyam Mela 2024: राजस्थान के सीकर जिले की खाटू नगरी आजकल बाबा श्याम के जयकारों से गूंज उठी है. खाटू श्याम जी के मेले में शामिल होने के लिए जयपुर से लोक लगातार पदयात्रा कर रहे हैं. लक्खी मेले में शामिल होने के लिए हर रोज हजारों-लाखों की संख्या में लोग उमड़ रहे हैं. अलग-अलग जगह से अनेक पदयात्राएं खाटू श्याम जी के लक्खी मेले में रवाना हो रही हैं. श्यामसेवा संगठनों की तरफ से सीकर रोड समेत कई अन्य जगहों से पद यात्रियों के लिए भंडारे भी शुरू किया जा चुके हैं. 

वहीं, श्याम मित्र मंडल सीकर के अध्यक्ष विकास अग्रवाल का कहना है कि लक्खी मेले में बाबा श्याम की तस्वीर को विशेष चांदी के रथ में विराजमान किया गया. उन्होंने बताया कि ऐसा पहला मौका होगा, जब बाबा खाटू श्याम अपने भक्तों को शाही ठाठ-बाट के साथ दर्शन देंगे. लकड़ी के रथ पर खास चांदी का काम करवाया गया है, जिसका वजन करीब 200 किलो बताया गया.

यह भी पढे़ं- Khatu Shyam Mela 2024: कितने घंटे में मिलेंगे दर्शन, जानिए मेले से जुड़ी हर व्यवस्था की जानकारी

 

श्याम नगरी के चारों तरफ जहां केसरिया ध्वज लहरा रहे हैं तो हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा के नाम से पूरी खाटू नगरी गुंजायमान है. बुधवार को बाबा श्याम का हरे रंग के फूलों से मनमोहक श्रृंगार किया गया. बाबा श्याम की एक झलक पाने के लिए भक्त आतुर नजर आ रहे हैं. इस बार श्री श्याम मंदिर कमेटी और जिला प्रशासन ने श्याम भक्तों को बेहतरीन दर्शन कराने के लिए अनेक नवाचार किए हैं तो वहीं भक्त बाबा के दरबार में पहुंचकर मन्नतें मांग रहे हैं. 

लक्खी मेले में 24 घंटे भक्तों के लिए बाबा श्याम के दर्शनों की सुविधा रहेगी. इस दौरान जिला और पुलिस प्रशासन के साथ श्याम मंदिर कमेटी की ओर से भक्तों के लिए माकूल इंतजाम किए गए हैं. मेले में प्रतिदिन बाबा श्याम का अलौकिक श्रृंगार किया जा रहा है, जिसमें श्याम भक्त बाबा श्याम के दर्शन कर आनन्द की अनुभूति कर रहे हैं.

पुलिस प्रशासन का सुरक्षा जाब्ता तैनात
सीकर जिले के खाटूश्यामजी कस्बे प्रसिद्ध बाबा श्याम के 11 दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले के दौरान पुलिस प्रशासन का सुरक्षा जाब्ता तैनात कर दिया गया है. थानाधिकारी राजाराम ने बताया कि मेले के दौरान 12 एएसपी, 29 डीवाईएसपी, 51 सीआई, 80 एसआई और एएसआई और कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल सहित पार्टी ईआरटी और एसडीआरएफ की टीम सहित 3570 का जाब्ता तैनात किया गया है, जो श्याम श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ दर्शन में भी सहयोग करेंगे हालांकि स्थानीय पुलिस थाने से 5000 पुलिस कर्मियों का जाब्ता मांगा गया था लेकिन 3570 जवानों का ही जाब्ता मिला है.

Trending news