सीकर में हो रहा है श्याम भक्तों पर अत्याचार,पार्किंग के नाम पर वसूली जा रही रंगदारी
Advertisement

सीकर में हो रहा है श्याम भक्तों पर अत्याचार,पार्किंग के नाम पर वसूली जा रही रंगदारी

Sikar news: सीकर जिले खाटूश्यामजी के बाबा श्याम के दर्शन करने आने वाले श्याम भक्तों से पार्किंग के रूप में चुंगी कर वसुला जा रहा है. खाटूश्यामजी में प्रवेश से पहले ही पार्किंग वालों से सामना हो जाता‌ है.प्रत्येक गाड़ी की ही 100 रूपए की रसीद काट रहे हैं.

श्याम भक्तों पर अत्याचार

Sikar news: सीकर जिले खाटूश्यामजी के बाबा श्याम के दर्शन करने आने वाले श्याम भक्तों से पार्किंग के रूप में चुंगी कर वसुला जा रहा है. खाटूश्यामजी में प्रवेश से पहले ही पार्किंग वालों से सामना हो जाता‌ है.यहा भक्तों से पार्किंग वाले दुर्व्यवहार करते पार्किंग के नाम पर रंगदारी वसूल करते हैं.

12 घंटे के 50 रूपए तथा 24 घंटे के 100 रूपए
नगरपालिका के बाहर टोल टैक्स के रूप में बैरियर लगाकर एक सौ रूपए लिए जा रहे हैं. उसके बाद वाहन खाटूश्यामजी में कहीं भी ले जा सकते हो. जबकि नगरपालिका ने पांच स्थान पार्किंग के लिए अधिकृत कर पार्किंग में गाड़ी लगाने के 12 घंटे के 50 रूपए तथा 24 घंटे के 100 रूपए तय कर रखे हैं. नगरपालिका के पार्किंग ठेकेदार 50 रूपए की रसीद नहीं काटकर प्रत्येक गाड़ी की ही 100 रूपए की रसीद काट रहे हैं.

अलग से शुल्क वसुला जा रहा है
इसमें भी एक गंभीर बात यह है कि रींगस से खाटू आने वाला भक्त चुंगी के रूप में पहले एक सौ रूपए दे रहा है.फिर कस्बे में किसी गली में गाड़ी खड़ी कर देता है तो पार्किंग ठेकेदार गाड़ी उठाकर ले जाता है और पांच सौ रूपए लेता है.इसके साथ ही श्याम भक्त चुंगी कर देने बाद कस्बे की किसी पार्किंग में आता है. वहां भी उनसे अलग से शुल्क वसुला जा रहा है.ऐसे में श्याम भक्तों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.इसके साथ ही रींगस रोड़ पर बैरियर लगाकर भक्तों से ऐसा बर्ताव किया जाता है कि जैसे वह भक्त बाघा बॉर्डर पार कर रहा हो.इस मामले में उपखंड मुख्यालय, पुलिस, नगरपालिका खुल कर नहीं बोलने से लगता है कि उच्च अधिकारियों की सह पर पार्किंग ठेकेदार दादागिरी कर रहा है.

वही नगरपालिका की अध्यक्ष ममता मुंडोतिया का कहना है कि क्रेन से गाड़ी उठाने का टेण्डर छोडा गया है इसकी मुझे जानकारी नहीं है.हमने पार्किंग का ठेका छोडा था जिसमें 50 रुपये 12 घंटे और 100 रूपये 24 घंटे का पार्किंग शुल्क है. अगर भक्तों के साथ लुट हो रही है तो उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी.

नगरपालिका द्वारा 3 क्रेन पुलिस थाने को उपलब्ध कराई है लेकिन 15 क्रेन कस्बे में गाड़ी उठा रही हैं .12 क्रन का राजस्व कहा जा रहा है.नगरपालिका की पांच पार्किंग है जिसमें 52 बीधा पार्किंग वार्षिक मेले के दौरान उपयोग में ली जाती है और प्रतिदिन चार पार्किंग ही उपयोग में ली जाती है.इनकी समता पांच हजार गाडी खड़ी करने की है जबकि प्रतिदिन श्याम भक्तों ‌की आठ से दस हजार से भी अधिक वाहन आते है.

 

यह भी पढ़ें:खान घोटाले में डेढ़ दर्जन ठिकानों पर ED की रेड,राजस्थान दिल्ली और गुजरात की टीम कर रही छापेमारी

Trending news