Sikar news: एक फोन से मिलेगी पशु चिकित्सा सुविधा,सीकर को मिली 19 वैन की सौगात
Advertisement

Sikar news: एक फोन से मिलेगी पशु चिकित्सा सुविधा,सीकर को मिली 19 वैन की सौगात

Sikar news: केंद्र व राज्य सरकार की खुशहाली पशुपालक, समृद्ध राजस्थान के तहत मोबाइल पशु चिकित्सा वाहन से पशुपालकों को घर बैठे एक फोन पर पशु चिकित्सा सेवाएं.ज्ञात रहे कि जिले को 19 मोबाइल वेटरनरी वैन मिली है. जिसमें से पांच को आज पशुपालन विभाग से रवाना किया गया है.

पशु चिकित्सा सुविधा

Sikar news:केंद्र व राज्य सरकार की खुशहाली पशुपालक, समृद्ध राजस्थान के तहत मोबाइल पशु चिकित्सा वाहन से पशुपालकों को घर बैठे एक फोन पर पशु चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रदेश में आज मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, पशुपालन, गोपालन एवं देवस्थान विभाग मंत्री जोगाराम कुमावत व पशुपालन, गोपालन एवं मत्स्य विभाग राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने मोबाइल वेटरनरी इकाइयों का लोकार्पण किया.

 इसी के तहत आज सीकर जिला मुख्यालय स्थित पशुपालन विभाग से सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती, पूर्व विधायक रतन जलधारी, जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी व भाजपा जिला अध्यक्ष पवन मोदी सहित पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने पांच मोबाइल वेटरिनरी वैन को हरी झंडी दिखाकर जिले के लिए रवाना किया.

 ज्ञात रहे कि जिले को 19 मोबाइल वेटरनरी वैन मिली है. जिसमें से पांच को आज पशुपालन विभाग से रवाना किया गया है. इसके अलावा अन्य वैन तैयार हो रही है जो जल्द ही विभाग को मिल जाएगी. मोबाइल वेटरनरी वैन प्रतिदिन 2 ग्राम पंचायत में जाकर बीमार पशुधन का इलाज करेगी और पशुपालकों को पशुधन के बारे में जागरूक करेगी. प्रत्येक मोबाइल वेटरनरी वैन में एक चिकित्सक व एक कंपाउंड सहित दवाइयां व चिकित्सा उपकरण भी मौजूद रहेंगे.

सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से राजस्थान सरकार ने पशुधन हित में और किसान हित में एक अभियान शुरू किया है. चल पशु चिकित्सालय. जिसमें एक वैन के माध्यम से एक चिकित्सक व एक सहायक मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही वैन में पशुओं से संबंधित दवाइयां और चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध रहेगी. 

पूरे जिले में 16 वैन काम करेगी यानी प्रत्येक विधानसभा में दो वैन रहेगी. प्रत्येक वन प्रतिदिन दो गांव में जाएगी और वैन के पहुंचने से पहले वहां के पटवारी, सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी को इस बारे में सूचना दी जाएगी. जिससे ग्रामीण पशु चिकित्सा संबंधी शिविर में सेवाओं का उचित लाभ ले सके. सबसे बड़ी बात यह है कि जहां पशु चिकित्सा केंद्र या सहायक पशु चिकित्सा केंद्र है वहां यह गाड़ी नहीं जाएगी. 

इसके अलावा जहां पर पशु चिकित्सा केंद्र नहीं है वहां यह गाड़ी जाकर पशुओं का इलाज करेगी. वैन की प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला मुख्यालय पर भी पहुंचेगी. जिससे अगर कोई वायरस फैलता है तो तत्काल उस पर काबू पाया जा सके.

जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी ने बताया कि आज से पूरे प्रदेश में मोबाइल वेटरनरी वैन का शुभारंभ किया गया है. वेटरनरी संबंधी समस्याओं के लिए कॉल सेंटर भी डेवलप किया गया है. जहां किसान पशुधन संबंधी अपनी समस्याओं के लिए कॉल करेंगे और करीब 1 घंटे में तत्काल वेटरनरी मोबाइल वैन वहां पहुंचकर समस्या का निदान करेगी. 

समस्या का निदान करने के बाद टीम वापस से कॉल सेंटर पर इसकी पूरी जानकारी भी देगी. जब तक कॉल सेंटर की सुविधा शुरू नहीं की जाएगी तब तक मोबाइल वेटरनरी वैन प्रतिदिन दो गांव में जाकर कैंप आयोजित करेगी. मोबाइल वेटरनरी वैन के प्रतिदिन के शेड्यूल को भी प्रचार प्रसार कर आम जनता तक पहुंचाया जाएगा.

 जिले में 19 मोबाइल वेटरनरी वैन मिली है. जिसमें से आज पांच वैन को हरी झंडी दिखाकर जिले के लिए रवाना किया गया. अन्य मोबाइल वेटरनरी वैन भी जिले को जल्द मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें:ब्यावर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई संत रविदास जयंती,विचार गोष्ठी में संत के जीवन पर डाला प्रकाश

Trending news