Sawai-madhopur: सवाई माधोपुर में बाल विवाह मुक्त भारत का दिलाया संकल्प, 200 बालिकाओं ने लिया भाग
Advertisement

Sawai-madhopur: सवाई माधोपुर में बाल विवाह मुक्त भारत का दिलाया संकल्प, 200 बालिकाओं ने लिया भाग

सवाई माधोपुर में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के आवाहन पर बाल अधिकारिता विभाग के निर्देशानुसार मर्सी रिहैबिलिटेशन सोसायटी द्वारा कार्यक्रम में करके बाल विवाह मुक्त भारत का संकल्प दिलवाया गया.

बाल विवाह मुक्त भारत

Sawai-madhopur: सवाई माधोपुर में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के आवाहन पर बाल अधिकारिता विभाग के निर्देशानुसार मर्सी रिहैबिलिटेशन सोसायटी द्वारा तीन जगह पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में करके बाल विवाह मुक्त भारत का संकल्प दिलवाया गया. कार्यक्रम में लगभग 200 बालिकाओं ने भाग लेकर बाल विवाह नहीं करने एवं बाल विवाह नहीं होने देने की शपथ ली. इस दौरान सभी प्रतिभागियों ने मोमबत्ती एंव मोबाइल की टार्च जलाकर संकल्प लिया. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक मीना आर्य ने सभी बालिकाओं एवं महिलाओं को संकल्प दिलवाया.

संकल्प दिलाने से पूर्व सभी बालिकाओं को बाल विवाह से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी गयी. सवाई माधोपुर जिले में होने वाले बाल विवाहो पर समूल रोक लगाने के लिए आमजन को निरंतर जागरूक किया जा रहा है. यह अभियान जिले के सभी ग्राम पंचायत एवं गांव तक चलाया जाएगा, जिससे ग्रामीण परिवेश में रहने वाले लोगों को बाल विवाह से होने वाली परेशानियों को समझाया जा सके और उनको बाल विवाह नहीं करने के लिए जागरूक किया जा सके.

जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी बाल विवाह की सूचनाएं मिलती रहती हैं, ऐसे में आने वाली देवउठनी ग्यारस को भी बाल विवाह होने की संभावना बनी हुई है. मर्सी रिहैबिलिटेशन सोसायटी के सचिव अरविंद चौहान ने बताया कि वार्ड पंच, सरपंच, पटवारी एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है, जो बाल विवाह पर विशेष नजर रखेगा. जहां भी बाल विवाह की सूचना मिलेगी वहां पर टीम तुरंत पहुंचकर बाल विवाह को रुकवा कर परिजनों को पाबन्द करायेगी साथ ही आवश्यकता पड़ी तो उनके खिलाफ कानून कार्रवाई भी की जायेगी. इस काम में बाल अधिकारिता विभाग महिला एवं बाल विकास प्रशासन के साथ मिलकर कार्य किया जाएगा.

कार्यक्रम के दौरान वन्दना सिंहल एवं भावना शर्मा ने बालिआकों को बाल विवाह से होने वाली बुराईयों पर वार्ता की. संस्था मर्सी रिहैबिलीटेशन सोसाइटी की ओर से अलकनन्दा त्रिवेदी, मुकेश वर्मा, कपिल स्वर्णकार, आदि ने कार्यक्रम में विशेष सहयोग किया.

Reporter - Arvind Singh

यह भी पढ़ेंः 

सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहे हैं इस मेवाड़ी छोरी के वीडियोज, हर कोई हो जाता दीवाना

बिकिनी गर्ल्स के बीच घाघरा-लुगड़ी में पहुंच गई राजस्थान की बींदणी धौली, लोग बोले- वाह, भारतीय नारी

कोटा के इस लाल ने किया ऐसा कमाल, एक दिन में कमा रहा 1 लाख 66 हजार, जानें कैसे

फॉरेन ट्रिप पर हुआ प्यार का अहसास, ब्लैंक कॉल्स से बनी बात, डिज़नी वंडरलैंड जैसी प्रिंसेस दीया कुमारी की लव स्टोरी

दुल्हन के जोड़े में नजर आई गोरी नागोरी, क्या हो रही शादी! जानिए पूरा सच

Trending news