Rajsamand News: प्रसव में लापरवाही से महिला की मौत, नर्सिंग ऑफिसर कमल प्रजापत APO
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2262060

Rajsamand News: प्रसव में लापरवाही से महिला की मौत, नर्सिंग ऑफिसर कमल प्रजापत APO

Rajsamand News: प्रसव में लापरवाही से महिला की मौत हो गई. जिसके बाद नर्सिंग ऑफिसर कमल प्रजापत को एपीओ कर दिया गया. मामले की जांच की जा रही है.

Rajsamand News: प्रसव में लापरवाही से महिला की मौत, नर्सिंग ऑफिसर कमल प्रजापत APO

Rajsamand News: राजसमंद के आमेट थाना क्षेत्र में स्थित आमेट सामुदायिक केंद्र अस्पताल लगातार कभी ना कभी सुर्खियों में बना ही रहता है. आमेट सामुदायिक केंद्र पूर्व में डॉक्टर विवाद को लेकर चर्चा में था. वहीं सफाई व्यवस्था भी प्रोपर नहीं होने के साथ आमेट सामुदायिक केंद्र अन्य मामलों में भी सुर्खियों में बना रहता है. 

ताजा मामले की बात करें तो आमेट सामुदायिक केंद्र में नर्सिंग ऑफिसर कमल प्रजापत द्वारा प्रसूता का प्रसव करवाया गया और प्रसव के बाद प्रसूता ने दम तोड़ दिया. ऐसे में इस मामले के बाद मृतका के परिजनों और ग्रामीणों में जबरदस्त आक्रोश देखने को मिला. 

परिजन और ग्रामीण प्रसूता का शव आमेट से राजसमंद मुख्यालय पर स्थित आरके जिला चिकित्सालय लेकर आए. जहां पर शव रखकर जबरदस्त धरना प्रदर्शन किया गया. मामले की भनक पड़ते ही जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी मौके के पहुंचे.

इस दौरान मृतका के परिजनों और ग्रामीणों ने मांग की कि कम्पाउंडर पर तुरंत कार्रवाई की जाए और प्रसूता के परिजनों को मुआवजा दिया जाए. आमेट के झौर गांव की विवाहिता राजकुमारी शर्मा का प्रसव के बाद निधन होने को लेकर परिजनों और ग्रामीणों ने आरके चिकित्सालय में प्रदर्शन किया.

मृतका के परिजनों ने मोर्चरी मे शव रखकर प्रदर्शन करते हुए आमेट सीएससी के नर्सिंग ऑफिसर कमल कुमार पर लापहरवाही का आरोप लगाते हुए उसे तत्काल बर्खास्त करने की मांग सहित मुआवजा राशि की मांग की और शव उठाने से इनकार कर दिया.

मृतका के पति अजय कुमार ने बताया कि परसों राजकुमारी को प्रसव पीड़ा के बाद आमेट सीएससी में भर्ती करवाया गया था. जहां दर्द होने पर बिना चिकित्सक की मौजूदगी के नर्सिंग ऑफिसर कमल प्रजापत ने उसकी डिलीवरी करवाई और महिला ने पुत्र का जन्म दिया लेकिन, उसके बाद से लगातार उसे रक्तस्राव जारी रहा. जिस पर नर्सिंग स्टाफ कमल ने चिकित्सक को सूचना दी तो उसने जांच करने के बाद तुरन्त राजसमंद रेफर कर दिया.

लगातार रक्तस्राव से महिला की रेफर के दौरान रास्ते में मौत हो गई. जिला चिकित्सालय में इतनी गर्मी के बावजूद फ्रीज उपलब्ध नहीं करवाया गया. जिसके कारण शव में बदबू आने पर बाद में शव को फ्रीज में रखा गया. 

आक्रोशित परिजनों और समाज के लोगों ने नारेबाजी करते हुए जिला अस्पताल के मुख्यद्वार को जाम कर दिया. सूचना के बाद राजसमंद डीएसपी विवेक सिंह, सीएमएचओ हेमंत कुमार बिंदल, अस्पताल के पीएमओ रमेश रजक और पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंचा और मृतका के परिजनों के साथ ग्रामीणों से समझाइश की.

इसके बाद विभागीय कार्रवाई करते हुए आमेट सामुदायिक केंद्र के नर्सिंग ऑफिसर कमल प्रजापत को एपीओ कर दिया गया है.आदेशों की प्रतीक्षा अवधि तक मुख्यालय कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं अधिकारी राजसमंद रखा गया है.

Trending news