Sawan 2024: सावन सोमवारी के साथ शुरू हुआ महादेव का महीना, मंदिरों में लगी भक्तों की कतारें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2347105

Sawan 2024: सावन सोमवारी के साथ शुरू हुआ महादेव का महीना, मंदिरों में लगी भक्तों की कतारें

Sawan 2024: श्रावण मास का आगाज आज सोमवार से हुआ. इसके लिए शिवालयों में तैयारियां की गई है. इसके साथ ही मंदिरों पर आकर्षक सजावट की गई है.साथ ही श्रावण की शुरुआत पर अनेक दुर्लभ संयोगों का निर्माण हो रहा है.

Sawan 2024

Sawan 2024: श्रावण मास का आगाज आज सोमवार से हुआ. इसके लिए शिवालयों में तैयारियां की गई है. इसके साथ ही मंदिरों पर आकर्षक सजावट की गई है. वहीं इस बार सावन मास में पांच सोमवार होने से श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. 

साथ ही श्रावण की शुरुआत पर अनेक दुर्लभ संयोगों का निर्माण हो रहा है. जिनमें प्रीति योग, आयुष्मान योग, नवम पंचम योग, शश राजयोग, सर्वार्थ सिद्ध योग आदि प्रमुख है. इसे लेकर श्रद्धालु उत्साहित है. 

शहर के अति प्राचीन दीपेश्वर महादेव मंदिर में पूरे माह कई आयोजन होंगे. शिवभक्त मण्डल ट्रस्ट की ओर से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. जिसमें मुख्यत: प्रत्येक सोमवार को शाही सवारी का आयोजन होगा. 

पहले सोमवार को भगवान दीपेश्वर महादेव की शाम को ब्रह्मसभा धानमण्डी, सदर बाजार से शाही सवारी निकाली जाएगी. जो दीपेश्वर महादेव मंदिर पहुंचेगी. जहां महाआरती का आयोजन होगा. शहर के कृषि उपज मंडी के पीछे गोरी सोमनाथ महादेव मंदिर पर सावन में प्रतिदिन महादेव का रुद्राभिषेक किया जाएगा. 

ट्रस्ट के अध्यक्ष ओमप्रकाश ओझा ने बताया कि यहां श्रावण मास में 22 जुलाई से प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे से 12 बजे तक अभिषेक पंडित आशीष जोशी के सानिध्य में विद्वान पंडितों द्वारा किया जाएगा.

झुंझुनूं की खबर पढ़ें...

भगवान शिव की आराधना पवित्र सावन का महिना सोमवार से शुरू हुआ. सावन के पहले ही दिन पहला ही सोमवार आया है. पहले सोमवार पर भोले का अभिषेक करने के लिए शिवालयों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. 

झुंझुनूं शहर के प्राचीन और प्रसिद्ध बावलिया की बगीची स्थित मंदिर में अलसुबह से ही शिव भक्तों का तांता लगा हुआ है. शिवभक्त कतार में लगकर भगवान शिव का जलाभिषेक कर रहे हैं. शिव भक्तों ने बताया कि सावन के पहले सोमवार के मौके पर सुबह से ही बिल पत्र, आक, धतूरे, दूध, दही, चंदन, चावल आदि चढ़ाकर पूजा-अर्चना की जा रही है. 

वहीं मंदिर कमेटी की ओर से सोमवार को शिव भक्तों की संख्या को देखते हुए विशेष इंतजाम किए गए हैं. मंदिर में भव्य एवं आकर्षक सजावट की गई है. शाम को मंदिर परिसर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा.

यह भी पढ़ें: खनन माफियाओं के हौसले बुलंद, फिल्मी अंदाज में रोकी विभाग की गाड़ी

Trending news