प्रतापगढ़ बनेगा सबसे हाईटेक शहर, तीसरी आंख करेगी चप्पे - चप्पे की निगरानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1652116

प्रतापगढ़ बनेगा सबसे हाईटेक शहर, तीसरी आंख करेगी चप्पे - चप्पे की निगरानी

Pratapgarh News: राजस्थान का 33 वां जिला प्रतापगढ़  हाईटेक युग में हाईटेक तरीके से काम करने में सबसे आगे हैं. प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर अब पुलिस का काम भी यह कैमरे कर रहे हैं. हाईटेक ड्रोन और पीटी जेड जैसे कैमरे 360 एंगल से पूरे शहर में हो रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं. 

 प्रतापगढ़ बनेगा सबसे हाईटेक शहर, तीसरी आंख करेगी चप्पे - चप्पे की निगरानी

Pratapgarh News: हाईटेक युग में सीसीटीवी कैमरे काफी अहम रोल निभा रहे हैं. मुख्‍य मार्गों, सार्वजनिक स्‍थलों, संवेदनशील स्थलों की निगरानी, ट्रैफिक कंट्रोल में इनकी मदद ली जा रही है. वहीं आपराधिक घटनाओं को ट्रेस करने में भी ये कैमरे पुलिस की मदद और आपराधिक घटनाओं को कंट्रोल करने का भी काम कर रहे हैं. इन हाई एंड रिजोल्यूशन कैमरों से पुलिस का निगरानी तंत्र मजबूत हो गया है.

ये भी पढ़ें-  क्या एक बार फिर होगा सचिन पायलट का शक्ति प्रदर्शन, 17 अप्रैल से इन जिलों का दौरा

 पुलिस का काम  कैमरे कर रहे हैं

 राजस्थान का 33 वां जिला हाईटेक युग में हाईटेक तरीके से काम करने में सबसे आगे हैं. प्रतापगढ़ एसपी अमित कुमार के निर्देशन में जिला मुख्यालय पर अब पुलिस का काम भी यह कैमरे कर रहे हैं. हाईटेक ड्रोन और पीटी जेड जैसे कैमरे 360 एंगल से पूरे शहर में हो रही गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं. 

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी से ही शहर को मिली  सुरक्षा 
प्रतापगढ़ शहर में 50 पीटी जेड कैमरे और 50 बॉक्स कैमरे हाई रिज्योलेशन के साथ शहर में लगाए गए हैं. यह कैमरे शहर में होने वाले आयोजन, जुलूस, जलसे और प्रदर्शन पर भी नजर रखेंगे. पहले पुलिस को इन कार्यक्रमों में कम से कम 100 से 200 जवानों को तैनात करना पड़ता था लेकिन अब पुलिस बिना किसी मेन पावर के हाईटेक तरीके से इन सीसीटीवी कैमरे की निगरानी से ही शहर को सुरक्षा में रखेंगे. पुलिस के पास शहर की सुरक्षा के लिए 200 मीटर की ऊंचाई तक उड़ने वाला ढाई किलोमीटर तक शहर को कवर करने वाला हाईटेक ड्रोन भी है जिससे शहर में होने वाली हर गतिविधि पर पुलिस नजर रखती है अंधेरों में भी अपने विजन को कैद करने वाला ड्रोन कैमरा 45 मिनट की एक उड़ान भरता है. वही 12 घंटे तक के बैटरी पावर के साथ पुलिस पूरे शहर को ड्रोन से अपनी निगरानी में रखता है.

हाई रेंज रिजोल्‍यूशन कैमरे  
सभी सीसीटीवी कैमरे हाई रेंज रिजोल्‍यूशन के हैं एसपी अमित कुमार का कहना है कि, स्मार्ट सिटी के तहत लगे सभी कैमरे की क्वालिटी काफी बेहतर है. सभी कैमरे हाई रेंज रिजोल्यूशन के हैं. इन कैमरों से 360 डिग्री के एंगल में होने वाली हर गतिविधि पर अभय कमांड में बैठकर नजर रखी जा सकती है. पुलिस द्वारा लगाए इन कैमरों से अब हर जगह पुलिस का होना जरूरी नहीं है. इन कैमरों का होना ज्यादा जरूरी है.

 मेन पावर  को कर रहे है पूरी 
 एसपी अमित कुमार ने बताया कि पहले से ही पुलिस के पास मेन पावर की कमी है अब उस मेन पावर को यह कैमरा पूरी करेंगे. शहर में निकलने वाले जुलूस शोभायात्रा और रैलियों पर भी इन सीसीटीवी कैमरे से ही निगरानी की जाएगी. हर जगह बिना पुलिस के जवानों की मदद के कानून व्यवस्था को बरकरार रखा जाएगा.

 1 किलोमीटर के दायरे को करते है कवर
एसपी ऑफिस में स्थित अभय कमांड सेंटर के इंचार्ज धर्मेंद्र जाट ने बताया कि शहर में लगाए गए यह हाईटेक कैमरे 1 किलोमीटर के दायरे को कवर करते हैं साथ ही 360 डिग्री में पूरी निगरानी रखते हैं. कैमरे की क्वालिटी इतनी हाई है 1 किलोमीटर दूर से गुजरने वाले वाहनों को भी पुलिस इन कैमरों की मदद से देख सकती है. सबसे बड़ी बात यह है कि प्रदेश के अन्य जिलों के मुकाबले प्रतापगढ़ में इन कैमरों की संख्या भी अधिक है और हाईटेक ड्रोन के कारण शहर में अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने में प्रतापगढ़ की पुलिस पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा एक्टिव है.

अपराधी को पकड़ने में कारगर साबित
पुलिस के जरिए लगाए गए या कैमरे अपराधी को पकड़ने में भी कारगर साबित होंगे. शहर के अंदर वांटेड अपराधी भी अब खुलेआम नहीं घूम पाएंगे. इन अपराधियों पर लगाम लगाने और दबोचने के लिए प्रतापगढ़ पुलिस अब हाईटेक फेस रिकग्निशन कैमरे का उपयोग करेगी. इन कैमरों के दायरे में आते ही कंट्रोल रूम में अलार्म बच उठेगा. जिसके बाद पुलिस एक्टिव हो जाएगी और अपराधी को भागने से पहले ही घेराबंदी कर दबोच लिया जाएगा. इन कैमरों की मदद से गुमशुदा लोगों की भी तलाश की जाएगी. साथ ही पुलिस शहर में इन केंद्रों की मदद से पूरे शहर को कैमरों के सुरक्षा घेरे में लेकर हर गतिविधि पर भी आसानी से नजर रख पाएगी.

क्राइम कंट्रोल करने में काफी सहूलियत 
प्रतापगढ़ के एसपी अमित कुमार का कहना है कि जिले में अलग-अलग जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे से क्राइम कंट्रोल करने में काफी सहूलियत मिलती है. वाहन चोरी की घटना हो, छेड़छाड़ की हो, मारपीट हो या अन्य आपराधिक संबंधित घटना हो सीसीटीवी लगने से हर तरीके से आम जनता के साथ साथ पुलिस को मदद मिली है. जिले की अधिकतर घटनाओं के में इन सीसीटीवी कैमरो का अहम योगदान रहेगा. जिले की कई घटनाएं ऐसी हुई हैं, जिनमें सीसीटीवी की मदद ली गई है और अपराधी तक पहुंचा गया है.

ये भी पढ़ें- IN Video: रणथंभौर में नाइट सफारी कराने का वीडियो वायरल, एक्शन में वन विभाग

 

Trending news