Pratapgarh News: मानपुरा में लबाना समाज ने खेली लट्ठमार होली, महिलाओं ने बरसाई पुरुषों पर लाठियां
Advertisement

Pratapgarh News: मानपुरा में लबाना समाज ने खेली लट्ठमार होली, महिलाओं ने बरसाई पुरुषों पर लाठियां

Pratapgarh News: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में लबाना समाज की लट्ठमार होली का आयोजन किया गया, जिसमें नगाड़ों की थपथपाहट के साथ पारंपरिक गीतों व लोक संस्कृति के साथ खेली गई.

Pratapgarh News

Pratapgarh News: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के धमोत्तर पंचायत समिति के कुलमीपुरा ग्राम पंचायत के ढलमू मानपुरा गांव में लबाना समाज की लट्ठमार होली का आयोजन किया गया, जिसमें नगाड़ों की थपथपाहट के साथ पारंपरिक गीतों व लोक संस्कृति के साथ खेली गई.

इस होली में महिलाओं द्वारा पुरुषों पर लाठियां बरसाई गई. पुरुष ने सहजता के साथ लाठियों की मार को सहन करते हुए बचाव किया. यहां आयोजन के तहत शाम ढलने से पहले विधि-विधान पूर्वक पूजा-अर्चना के साथ पुरूष व महिलाओं द्वारा ललेनो नृत्य, नगांरो के थपथपाहाट से शुरू किया गया. उसके बाद में लट्ठमार होली खेली गई. 

नेजा लूटने के दौरान पुरुषों को घेर-घेर कर लाठियां बरसाई गई, जबकि पुरुष अपनी लाठियों के दम पर महिलाओं से लाठियों से बचने का जतन किया. यह होली लबाना बाहुल्य गांवों में लट्ठमार होली के मदे्नजर आस-पास के कई गांवों के समाज के लोग भी यहां भागीदारी करने पहुंचे. 

गावं के बुर्जगों के अनुसार, पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं के समानता का दर्जा बना रहे, इसके लिए बुर्जगों ने इस प्रकार के कार्यक्रम रखे थे. पुराने समय में पुरुष-प्रधान समाज में जहां महिलाओं की हर जगह उपेक्षा की जाती थी. इससे महिलाओं में पुरुष समाज के प्रति उत्पत्र कुंठा के भाव को दूर करने के लिए लठ्मार होली का आयोजन किया.

इसके माध्यम से महिलाओं की सालभर की कुंठाएं को होली के पावन पर्व में खत्म करने के उदे्श्य को लेकर भाभी, काकी, अन्य महिलाएं नजदीकी रिश्तेदारी, अन्यजनों को भी मारा, महिलाएं भी अपने प्रतिशोध होली के माध्यम से मन में भेदभाव को मिटाया गया. इस खेल को खेलने से पूर्व भगवान शिव व पार्वती के सुखमय जीवन के गीतों का गायन किया. लट्ठमार होली को देखने प्रतापगढ़ शहर सहित कई गांवों के सैंकड़ों की संख्या में लोग पहुंचे.  

यह भी पढ़ें: राजस्थान में फैली मम्प्स नाम की बीमारी, बच्चों का रखें ध्यान

 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इन इलाकों में आंधी, तूफान और बारिश को लेकर अलर्ट जारी, जानें मौसम की ताजा अपडेट

 

Trending news