प्रतापगढ़ कृषि मंडी अलसी की जोरदार आवक किसानों के चेहरों पर छाई रौनक
Advertisement

प्रतापगढ़ कृषि मंडी अलसी की जोरदार आवक किसानों के चेहरों पर छाई रौनक

pratapgarh mandi bhav: प्रतापगढ़ की कृषि उपज मंडी में शुक्रवार को अलसी की जोरदार आवक हुई.  जिससे किसानों के चेहरे पर खुशी छाई हुई है. क्योंकि अच्छी पैदावार होने के साथ साथ ही अब उन्हें इसके अच्छे दाम भी मिलेंगे. 

प्रतापगढ़ कृषि मंडी अलसी की जोरदार आवक किसानों के चेहरों पर छाई रौनक

pratapgarh mandi bhav: प्रतापगढ़ की कृषि उपज मंडी में शुक्रवार को अलसी की जोरदार आवक हुई. लसी की जोरदार आवक से किसानों के चेहरे खिल गए है. क्योंकि अब अलसी के अच्छे भाव मिलेंगे. जिसके कारण किसानों के चेहरों पर रौनक दिखाई दी. लसी की जोरदार आवक के कारण बड़ी मात्रा में नीलामी चबूतरो पर स्थान की कमी नजर देखने के मिली. किसानों को अपनी उपज मंडी परिसर में सड़क पर ही खाली करनी पड़ी.

ये भी पढ़ें-  क्या एक बार फिर होगा सचिन पायलट का शक्ति प्रदर्शन, 17 अप्रैल से इन जिलों का दौरा

बता दें कि अलसी की बेहतरीन आवक पर  कृषि उपज मंडी के सचिव मदनलाल गुर्जर ने बताया कि इन दिनों मंडी में जिंसों की भरपूर आवक हो रही है. ग्रामीण इलाकों से किसान सुबह से ही अपनी उपज को लेकर मंडी में आना चालू हो जाते है. खास तौर पर इन दिनों मंडी में अलसी की जोरदार आवक हो रही है. शुक्रवार को भी  लगभग 7000 बोरी अलसी की आवक हुई  है जिसके कारण नीलामी  चबूतरो के स्थाम में की कमी पड़ गई . हालांकि मंडी प्रशासन की ओर से किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं. 

इस विषय को लेकर कृषि उपज मंडी सचिव गुर्जर ने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष अलसी के भाव भी अच्छे मिल रहे हैं जिससे किसानों के चेहरों पर खुशी है, शुक्रवार को अलसी के भाव 4300 रुपए प्रति क्विंटल से 4800 रुपए प्रति क्विंटल तक रहे. गौरतलब है कि इलाके में बड़ी मात्रा में किसान अलसी की बुवाई करते हैं. इसमें कम पानी और कम खर्चे की लागत आती है जिससे अलसी की अच्छी पैदावार  बेहतरीन होती है. प्रतापगढ़ जिले का वातावरण और मिट्टी भी अलसी की फसल के अनुकूल रहता है.

ये भी पढ़ें-  IN Video: रणथंभौर में नाइट सफारी कराने का वीडियो वायरल, एक्शन में वन विभाग

Trending news