प्रतापगढ़ में गुर्जर समाज ने देवनारायण के प्रिय घोड़े का अवतरण दिवस मनाया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1333705

प्रतापगढ़ में गुर्जर समाज ने देवनारायण के प्रिय घोड़े का अवतरण दिवस मनाया

प्रतापगढ़ में सोमवार को आराध्य देव देवनारायण के प्रिय घोड़े का अवतरण दिवस मनाया गया. इस दौरान शहर सहित ग्रामीण इलाकों में विभिन्न धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. 

 

प्रतापगढ़ में गुर्जर समाज ने देवनारायण के प्रिय घोड़े का अवतरण दिवस मनाया

Rratapgarh: गुर्जर समाज और देवसेना की ओर से प्रतापगढ़ में सोमवार को अपने आराध्य देव देवनारायण के प्रिय घोड़े का अवतरण दिवस मनाया गया. इस दौरान शहर सहित ग्रामीण इलाकों में विभिन्न धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. देव सेना के जिला प्रवक्ता सुनील गुर्जर ने बताया कि समाज के आराध्य देव देवनारायण को उनका घोड़ा लीलाधर काफी प्रिय था.

यह भी पढ़ें- धार्मिक मेलों में ऐसी व्यवस्था हो कि दूर के श्रद्धालु परेशान ना हों- CM गहलोत

समाज की ओर से लीलाधर को भी अवतार की संज्ञा दी गई, तभी से देवनारायण के साथ उसकी भी पूजा की जाती है. आज लीलाधर का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया. इस दौरान मंदिरों में पूजा-पाठ, गौशाला में गायों को हरा चारा डाला गया और निराश्रित बालग्रह में बच्चों को फल और बिस्किट का वितरण किया गया. गुर्जर ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में भी गुर्जर समाज की ओर से इस दौरान विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन करते हुए देवनारायण के जयकारों के साथ शोभायात्राएं भी निकाली गईं, जिसमें बड़ी संख्या में गुर्जर समाज के लोग शामिल हुए.

Reporter- Vivek Upadhyay

श्रीगंगानगर जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news