पाली में बनेगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन, 300 करोड़ की आएगी लागत
Advertisement

पाली में बनेगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन, 300 करोड़ की आएगी लागत

पाली जिले की सबसे बड़ी सौगात अब धरातल पर जल्द आने लगी है. पाली रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण और सौंदर्यीकरण का कार्य शीघ्र आरम्भ होने जा रहा है.

पाली में बनेगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन, 300 करोड़ की आएगी लागत

Pali News : पाली जिले की सबसे बड़ी सौगात अब धरातल पर जल्द आने लगी है. पाली रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण और सौंदर्यीकरण का कार्य शीघ्र आरम्भ होने जा रहा है. पाली सासंद एवं पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने पाली रेलवे स्टेशन पर जोधपुर मंडल रेलवे प्रबंधक एवं अन्य रेलवे अधिकारियों के साथ एक विशेष बैठक कर पाली रेलवे स्टेसन का डीआरएम के साथ अवलोकन किया. पाली का रेलवे स्टेसन एयरपोर्ट की तर्ज पर पांच मंजिला बनने जा रहा जिसंमे हर वो सुविधा होगी जो आमजन को चाहिए.

5 मंजिला रेलवे स्टेसन में फ़ूडकोर्ट,होटल शॉपिंग ,मॉल ,गार्डन,हॉल जैसी कई सुविधाएं विकसित की जाएगी. पूरे प्रोजेक्ट पर 300 करोड़ का खर्चा आएगा. अगले 6 महीने के इसका टेंडर भी कर दिया जाएगा. दिसम्बर 23 तक निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. संभवतया अगले तीन साल के इसका कार्य पूरा हो जाएगा.

सांसद पीपी चौधरी ने बताया कि रेलवे3 स्टेसन के दो एंट्री गेट बनेंगे. जहा पर पार्किंग को पर्याप्त पार्किंग सुविधा विकसित की जाएगी . गार्डन ओर हॉल भी बनाये जाएंगे. जिसे लोग किराए पर लेकर पार्टी , शादी व अन्य सामाजिक कार्यक्रम कर सके. 5 मंजिला रेलवे स्टेसन बनेगा उसमें तरह तरह की दुकानें होगी,साथ ही होटल भी बनेगा. खास बात यह रहेगी कि यहां यात्रियों के साथ अन्य लोग भी रेलवे स्टेसन में एंट्री लेकर इन सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे.
इस नवीन रेलवे स्टेशन के निर्माण हेतु रेल मंत्रालय, भारत सरकार ने 300 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है. बैठक के बाद सांसद चौधरी ने बताया कि वे लगातार पाली रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने हेतु विगत कई माह से रेल मंत्री से व्यक्तिगत मुलाक़ात एवं पत्राचार करते रहे और उसी के परिणाम स्वरूप जिले को यह बहुत बड़ी सौगात मिली है.

इस बड़ी सौगात के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का पाली लोकसभा वासियों की तरफ से आभार व्यक्त किया. उन्होंने बताया की पाली के मुख्य रेलवे स्टेशन के साथ अमृतभारत स्टेशन योजना के तहत ही जंवाई बांध, फालना, सोमेसर, सोजत रोड, रानी और मारवाड़ जंक्शन का भी जीर्णोधार किया जाएगा. इसी के साथ पाली जिले की अन्य रेलवे समस्याओ पर चर्चा की और वर्त्तमान में चल रहे कार्यो की समीक्षा की.

केरला में शिफ्ट होगा माल गोदाम--

पाली रेलवे स्टेसन परिसर में बने माल गोदाम कोंपल से 7 किलोमीटर दूर केरला रेलवे स्टेसन पर शिफ्ट किया जाएगा. इसके3 लिए अलग से रेकवे लाइन बिछानि भी प्रस्ताबित है. ऐसे के रेलवे स्टेसन पर बना माल गोदाम का एरिया पूरा काम आ सकेगा . यहां बने रेलवे कर्मचारियों के पुराने क्वार्टर भी हटाये जाएंगे ओर इनका निर्माण अन्य जगह पर कियाया जाएगा .

DRM ने कियाया रेलवे स्टेसन का निरीक्षण--
जोधपुर मंडल के डीआरएम पंकज कुमार सिंह अपनी टीम के साथ पाली पहुचे ओर रेलवे स्टेसन का निरीक्षण किया . प्रस्तावित प्रोजेक्ट के अनुसार दो घण्टे से अधिक समय तक बारीकी से निरीक्षण किया. साथ ही रेलवे स्टेसन अधीक्षण प्रकाश पुरोहित से जानकारी ली. सांसद पीपी ने चौधरी ने बताया को मेरे आग्रह पर ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पाली रेलवे स्टेसन को विश्व स्तरीय बनाने के लिए इसे अमृत भारत प्रोजेक्ट में शामिल किया. इससे पाली में टूरिज्म के साथ साथ रेलवे की आय भी बढ़ेगी.

Trending news