Pali News: रेट्रो फिटिंग कार्यक्रम की पाली में हुई शुरूआत, सफाई कर्मियों को किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1448834

Pali News: रेट्रो फिटिंग कार्यक्रम की पाली में हुई शुरूआत, सफाई कर्मियों को किया सम्मानित

Jaitaran, Pali News:  पाली जिले के जैतारण के गरनिया ग्राम पंचायत में एस बी एम के तहत रेट्रो फिटिंग के कार्यक्रम का पाली जिले से शुभारंभ किया. जिसमें सफाई को लेकर जोर दिया.

Pali News: रेट्रो फिटिंग कार्यक्रम की पाली में हुई शुरूआत,  सफाई कर्मियों को किया सम्मानित

Jaitaran, Pali News: पाली जिले के जैतारण के गरनिया ग्राम पंचायत में एस बी एम के तहत रेट्रो फिटिंग के कार्यक्रम का पाली जिले से शुभारंभ किया. इस मौके पर विधायक अविनाश गहलोत, पाली सीईओ दीप्ति शर्मा, सरपंच धापुदेवी, विकास अधिकारी सहित सरपंच ,जनप्रतिनिधि और कर्मचारी मौजूद रहे.

 इस अवसर पर सफाई कर्मियों को सम्मानित भी किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक अविनाश गहलोत ने कहा की स्वच्छता हमारे जीवन में अहम भागीदारी है. स्वच्छता के कारण मनुष्य स्वस्थ रहते हैं और गंदगी के कारण अनेक बीमारियों के फैलने की आशंका बनी रहती है. केंद्र सरकार के जरिए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की शुरुआत गर्मियां ग्राम पंचायत से किया.

 इसके बाद पूरे जिले में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ हुआ. स्वच्छता के बारे में आजादी के बाद किसी की सरकार ने इस और ध्यान नहीं दिया और ग्रामीण खुले में शौच कर रहे थे. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घर घर शौचालय बनाकर बहुत बड़ा काम किया है और महिलाओं को शौच के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है. 

आगे उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने स्वच्छता को लेकर अनेक योजनाएं शुरू की है. इन योजनाओं के साथ लोग भी जागरूक होकर काम करेंगे तब हमारा गांव स्वच्छ होगा. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झाड़ू लेकर सफाई करते हैं. वहीं दूसरी पार्टियों ने प्रधानमंत्री मोदी पर तरह-तरह की टिप्पणियां की. परंतु भारत की जनता ने एक मिशन के रूप में सफाई का काम शुरू किया जिसके कारण गंदगी बहुत कम देखने को मिलती है. पहले जगह जगह सड़क सरकारी विभाग सहित गंदगी दिखाई देती थी अब लोगों में जागरूकता  होने के कारण लोग कचरा को कचरा पात्र में डालते हैं.

 विधायक ने केंद्र के जरिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी और कहां की आप इन योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के लिए घरों में शौचालय बनाकर दिए. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बने और महिलाओं को धुंए से बचने के लिए गैस सिलेंडर दिए. ऐसी कई जन कल्याणकारी योजनाएं शुरू कर आमजन को फायदा मिल पाएं. 

इसके साथ ही पाली सी ई ओ दीप्ति शर्मा, एस बी एम में तहत रेट्रो फिटिंग के बारे विस्तार से जानकारी दी और स्वच्छ भारत मिशन के बारे में जानकारी दी और स्वच्छता के बारे में लोगों को जागरूक बनने का आह्वान किया, कार्यक्रम में वक्ताओं ने स्वच्छता के बारे में प्रकाश डाला, सरपंच के नेतृत्व में कार्यक्रम में आये अतिथियो को माला व साफा पहनाकर कर स्वागत किया.

Reporter: Subhash Rohiswal

यह भी पढ़ेंः 

Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Trending news