कार या बाइक पर जाट, राजपूत या गुर्जर लिखवाना पड़ सकता है भारी, जाने लें नियम
Advertisement

कार या बाइक पर जाट, राजपूत या गुर्जर लिखवाना पड़ सकता है भारी, जाने लें नियम

Number Plate Rule : कार या बाइक पर लोगों को अपना नाम, जाति या धर्म आदि लिखवाने का शौक होता है. आपने भी अपनी या फिर किसी दूसरे की गाड़ी पर शौक-शौक में नाम या स्लोगन लिखे देखें होंगे, लेकिन क्या आपको पता है यह शौक किसी दिन आपको भारी पड़ सकता है.

कार या बाइक पर जाट, राजपूत या गुर्जर लिखवाना पड़ सकता है भारी, जाने लें नियम

Number Plate Rule : कार या बाइक पर लोगों को अपना नाम, जाति या धर्म आदि लिखवाने का शौक होता है. आपने भी अपनी या फिर किसी दूसरे की गाड़ी पर शौक-शौक में नाम या स्लोगन लिखे देखें होंगे, लेकिन क्या आपको पता है यह शौक किसी दिन आपको भारी पड़ सकता है. क्योंकि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत यह नियम के खिलाफ है. ऐसा करने पर आपको भारी भरकम जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. 

सितम्बर 2019 में सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नियम और सख्त कर दिए हैं. ट्रैफिक नियमों में बाइक, थ्री व्हीलर या कार के नंबर प्लेट को लेकर कई तरह के दिशानिर्देश हैं, जिसे फॉलो करना जरुरी है. राजधानी जयपुर स्थित पुलिस मुख्यालय (Rajasthan Police) की ओर से सितम्बर 2019 को इस दिशा में सभी जिला पुलिस अधीक्षकों और जयपुर, जोधपुर जिला पुलिस उपायुक्तों को इससे जुड़े आदेश दिए गए थे.

fallback

इस नियम के तहत अगर गाड़ियों पर नाम, जाति, धर्म या कुछ अन्य लिखा पाया गया तो ऐसे वाहनों पर अब सड़क पर चलते दिखे तो यातायात पुलिस उनके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है. इस आदेश के मुताबिक, राजस्थान में चलने वाले निजी गाड़ियों पर स्वयं जाति, संगठनों के पदों का नाम, भूतपूर्व पद, स्वयं का नाम, गांव का नाम लिखने पर प्रतिबंधित लगा दिया गया है.

fallback

ये है नंबर प्लेट को लेकर नियम

बाइक या कार की नंबर प्लेट को लेकर इस एक्ट के तहत खास नियम हैं. इसके तहत 70 सीसी से कम की बाइक पर  नंबर प्लेट में फॉन्ट की लंबाई 15 एमएम, चौड़ाई 2.5 एमएम और नंबर या अक्षर के बीच में 2.5 एमएम की खाली जगह होना अनिवार्य है. वहीं 70 सीसी से ज्यादा की गाड़ी के नंबर प्लेट में फॉन्ट की लंबाई 30 एमएम, चौड़ाई 5 एमएम और नंबर या अक्षर के बीच 5 एमएम का गैप होना चाहिए.

पढ़ें पूरी खबर..

राजस्थान BJP के नए प्रदेश अध्यक्ष CP Joshi के भव्य स्वागत की तैयारी, जयपुर में संगठन की अहम बैठक, देखें पूरा रूट चार्ट

क्या बागेश्वर महाराज से शादी करने वाली हैं जया किशोरी? वीडियो में दिया जवाब

Trending news