Deedwana: गोवंश के बचाने के लिए आगे आए सामाजिक संगठन और भामाशाह, उपलब्ध करवाई वैक्सीन
Advertisement

Deedwana: गोवंश के बचाने के लिए आगे आए सामाजिक संगठन और भामाशाह, उपलब्ध करवाई वैक्सीन

प्रदेश में इन दिनों लंपी स्किन डिजीज के कहर से पशुओं की अकाल मौत हो रही है. नागौर जिला भी लंपी के कहर से अछूता नहीं है.

सामाजिक संगठन और भामाशाह

Deedwana: प्रदेश में इन दिनों लंपी स्किन डिजीज के कहर से पशुओं की अकाल मौत हो रही है. नागौर जिला भी लंपी के कहर से अछूता नहीं है. वहीं जिले में सबसे ज्यादा लंपी डिजीज का कहर डीडवाना उपखंड क्षेत्र में देखा जा रहा है, जहां रोजाना 30 से 50 गांयो की अकाल मौत हो रही, अब तक यहां 500 से ज्यादा गांयों की मौत हो चुकी है. 

गांयो की अकाल मौत को देखते हुए कई भामाशाह और सामाजिक संगठन भी आगे आ रहे है. आज डीडवाना में विधायक चेतन डूडी के आवास पर भामाशाह और सामाजिक कार्यकर्ता नितेश बाजारी ने दूसरी बार लंपी वायरस से पशुओं को बचाने के लिए दवाइयां पशुपालन विभाग को भेंट की है. 

यह भी पढ़ें - सीएम गहलोत के बयान की भाजपा ने की निंदा, कहा सरकार दुष्कर्म जैसे मामलों को रोकने में विफल

विधायक चेतन डूडी ने अपने हाथों से दवाइयां पशुपालन विभाग के प्रभारी महेंद्र सिंह काला को भेंट की है, यह दवाइयां लगभग 2 हजार पशुओं के लगाई जा सकेगी. भामाशाह बाजारी ने एक हजार पशुओं के लिए और दवाइयों की व्यवस्था की है. आगामी दो दिनों में दवाइयां और उपलब्ध करवाई जाएगी. विधायक चेतन डूडी ने सरकार के उच्चधिकारियों से बात करके दवाइयां उपलब्ध करवाने की मांग की है. 

विधायक ने पशुपालकों से अपने पशुओं को बचाने के लिए समय पर टीकाकरण करवाने के साथ-साथ संक्रमित पशुओं को अलग बाड़े में रखने सहित आवश्यक ध्यान रखने की बात कही है. बता दें कि डीडवाना क्षेत्र में अब तक सैंकड़ों गोवंश लंपी वायरस से संक्रमित होकर काल का ग्रास बन चुकी हैं और वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने से पशु चिकित्सकों के लिए इनका इलाज दुभर था, ऐसे में भामाशाह नितेश बाजारी का यह कदम गोवंश को बचाने में सहायक होगा.

Reporter: Hanuman Tanwar

नागौर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

खबरें और भी हैं...

Bhilwara:चार मासूमों और दंपति की तलवार से गला काटकर हत्या मामले में अदालत ने सुनाई फांसी की सजा

बेटे की चाहत ने बना दिया किडनैपर, 72 घंटे में टूट गया ख्वाब, जानें किडनैंपिंग की पूरी दास्तां

क्या आपके लवमेट में हैं ये खासियत ? अगर हां तो खुशनसीब हैं आप

Trending news