लाडनूं में नकली डीएपी पर कृषि विभाग की SDM के निर्देश पर कार्रवाई, सीज किए सैंपल
Advertisement

लाडनूं में नकली डीएपी पर कृषि विभाग की SDM के निर्देश पर कार्रवाई, सीज किए सैंपल

नगौर जिले के लाडनूं में चोरी-छिपे बेचे जाने वाले नकली डीएपी को लेकर स्थानीय प्रशासन अलर्ट मोड में है. पिछले सप्ताह ही सिलनवाद गांव में नकली डीएपी मिलने के बाद  कृषि विभाग की टीम के  जरिए अलग-अलग जगहों पर निरीक्षण किया गया.

लाडनूं में नकली डीएपी पर कृषि विभाग की SDM  के निर्देश पर कार्रवाई, सीज किए सैंपल

Ladnun: नगौर जिले के लाडनूं में चोरी-छिपे बेचे जाने वाले नकली डीएपी को लेकर स्थानीय प्रशासन अलर्ट मोड में है. पिछले सप्ताह ही सिलनवाद गांव में नकली डीएपी मिलने के बाद  कृषि विभाग की टीम के  जरिए अलग-अलग जगहों पर निरीक्षण किया गया. इस दौरान दो दुकानों पर अनियमितताएं मिली, जिन्हें सील कर दिया.

यह भी पढ़ेंः चौरासी विधायक राजकुमार ने निभाया वादा, 40 प्रतिभावान विद्यार्थियों को करवाई हवाई यात्रा

जानकारी के अनुसार निरीक्षण की कार्रवाई लाडनूं उपखंड अधिकारी अनिल कुमार गढ़वाल के निर्देश पर की गई.कृषि विभाग के के जरिए की गई कार्रवाई के दौरान दो खाद के बीज भंडार की दुकानों में अनियमितताएं मिली और अन्य दुकानों पर अधिकारियों के जरिए निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए.

 इस बारे में कृषि अधिकारी रमेश बेनीवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि उच्च अधिकारियों के दिशा निर्देश पर अलग-अलग बीज भंडार की दुकानों पर निरीक्षण किया. जिसमें लाडनूं तहसीलदार डॉ सुरेंद्र भास्कर के नेतृत्व में कार्रवाई के दौरान दो बीज भंडार की दुकानों में अनियमितताएं पाई गई. इसके अलावा डारा खाद बीज भंडार में स्टॉक का इंद्राज नहीं मिला. आगे  उन्होंने बताया कि बीज भंडार की जो लोकेशन थी, उस लोकेशन से हटकर अपनी स्वेच्छा से दूसरी जगह पर माल बेचा जा रहा था.

 बेनीवाल ने बताया कि इसी क्रम में लाडनूं के टंकी चौराहे पर महादेव बीज भंडार पर जांच के दौरान उर्वरक का लाइसेंस नहीं मिला.  मौके पर यह अनियमितताएं पाए जाने पर चेतावनी देते हुए एक बार के लिए इनके स्टॉक को सीज किया गया है. अब उच्च अधिकारियों की मौजूदगी में सीज माल के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जायेंगे.
कई जगह मिली दुकानें बंद

कृषि विभाग से जुड़े अधिकारी रमेश बेनीवाल ने बताया कि लाडनूं के अलावा निम्बी जोधा में अलग-अलग बीज भंडार की दुकानों में जांच की गई. इस दौरान 2 दुकानें बंद मिली. वहीं बाकी की दुकानों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं.

बता दें कि लाडनूं क्षेत्र में पिछले सप्ताह सिलनवाद में 19 डीएपी के नकली कट्टे जब्त किए गए थे. कुछ दुकानदारों के द्वारा खाद बीज भंडार की दुकानों पर नकली डीएपी किसानों को बेची जा रही है. इसी को लेकर जिला प्रशासन के निर्देश पर उपखंड स्तरीय अधिकारियों के नेतृत्व में अलग-अलग जगह पर टीमें बनाकर अभियान के दौरान कार्रवाई की जा रही है.

Reporter: Hanuman Tanwar

यह भी पढ़ेंः बाड़मेर: प्रभारी सचिव ने की जरूरी सेवाओं और फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा, दिए निर्देश

                SMS में रेजिडेंट डॉक्टर्स की हड़ताल से इमरजेंसी भी बंद, डॉक्टर्स की भारी जरुरत अब प्रशासन के डंडे का इंतजार

Trending news