Rajasthan Lok sabha chunav 2024 date: राजस्थान में दूसरे चरण में होंगे लोकसभा इलेक्शन, यहां देखें चुनाव का पूरा शेड्यूल
Advertisement

Rajasthan Lok sabha chunav 2024 date: राजस्थान में दूसरे चरण में होंगे लोकसभा इलेक्शन, यहां देखें चुनाव का पूरा शेड्यूल

Rajasthan Lok sabha chunav 2024 date, Schedule: चुनाव आयोग ने राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 (Rajasthan Lok Sabha Election 2024) को लेकर तारीखों का एलान कर दिया है. जानकारी के अनुसार, सूबें में दूसरे चरण में चुनाव होंगे. चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया कि, देश में सात चरणों में चुनाव होंगे.

 

Rajasthan Lok sabha chunav 2024 date

Rajasthan Lok sabha chunav 2024 date, Schedule : राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 (Rajasthan Lok Sabha Election 2024) को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों का एलान कर दिया है. भारतीय चुनाव आयोग के चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया कि, देश में सात चरणों में चुनाव होंने, दूसरे चरण में राजस्थान लोकसभा चुनाव होंगे. उन्होंने बताया, कि 28 मार्च को नॉटिफिकेशन होंगे. राजस्थान में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को दो चरणों में मतदान होंगे.

कब होगी वोटिंग

  • पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल
  • दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल
  • तीसरे चरण का मतदान 7 मई
  • चौथे चरण का मतदान 13 मई
  • पांचवें चरण का मतदान 20 मई
  • छठें  चरण का मतदान 25 मई
  • सातवें चरण का मतदान 1 जून

इसके अलावा, 4 जून को पूरे देश में हो मतगणना होगी.

लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार- चीफ इलेक्शन कमिश्नर

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया कि, हम लोकसभा चुनाव 2024 के आयोजन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. उन्होंने कहा कि हम एक स्पष्ट और निष्पक्ष चुनाव करवाएंगे. हमने पिछले डेढ़ साल में करीब 11 राज्यों में चुनाव आयोजित करवाए हैं.  CEC Rajiv Kumar ने बताया कि, 2024 के लोकसभा चुनाव में करीब 97 करोड़ से ज्यादा वोटर हिस्सा लेंगे. इस चुनाव के लिए करीब 10.5 लाख पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. इस बार के चुनाव में 55 लाख EVM का इस्तेमाल होगा. उन्होंने बताया, कि 1.5 करोड़ ऑफिसियल इस चुनाव में शामिल होंगे.

सावधानी की जरूरत

चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने कहा कि, सभी दलों के स्टार प्रचारकों को गाइडलाइन की कॉपी दी जाएगी. हम आचार संहिता का उल्लघंन करने वालों के पास्ट को भी ध्यान रखेंगे और कड़े एक्शन लेंगे. उन्होंने कहा, कि किसी की निजी जिंदगी में दखल नहीं दिया जा सकेगा. प्रचार के दौरान कोई रेडलाइन क्रॉस ना करे और डिजिटल मेमोरी में भी गलत शब्दों का प्रयोग ना करें, क्यों कि चुनाव में इसका गलत प्रभाव पड़ता है. ऐसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Trending news