Lok Sabha Elections 2024: लगातार 2 बार से चित्तौड़गढ़ से सांसद CP जोशी क्या इस बार लगाएंगे जीत की हैट्रिक या आंजना देगें कड़ी टक्कर?
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: लगातार 2 बार से चित्तौड़गढ़ से सांसद CP जोशी क्या इस बार लगाएंगे जीत की हैट्रिक या आंजना देगें कड़ी टक्कर?

Lok Sabha Elections 2024: लगातार 2 बार से चित्तौड़गढ़ से सांसद CP जोशी क्या इस बार जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे या उदयलाल आंजना की लोकसभा चुनाव में होगी जीत?

cp joshi and  Udaylal Anjana

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में 2 चरणों में लोकसभा के चुनाव होंगे. पहले चरण यानी 19 अप्रैल को 11 सीटों पर वोटिंग होगी.  वहीं दूसरे चरण 26 अप्रैल को 14 सीटों पर वोटिंग होगी. चित्तौड़गढ़ सीट की बात करें तो इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है.

बीजेपी ने चित्तौड़गढ़ सीट पर सीपी जोशी को मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस ने इस बार लोकसभा चुनाव मे उदय लाल आंजना पर दांव खेला है. चित्तौड़गढ़ सीट से वर्तमान में इस सीट से सांसद बीजेपी के सीपी जोशी ही हैं. बीजेपी ने एक बार फिर उन पर विश्वास जताया है. 

\

कौन हैं  सीपी जोशी

सीपी जोशी वर्तमान में बीजेपी राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. सीपी जोशी भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष भी रह चुके हैं. सीपी जोशी ने छात्र राजनीति से अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया.जोशी भदेसर पंचायत समिति में उपप्रधान रह चुके हैं. इसके अलावा वह जिला अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 

सीपी जोशी का राजनैतिक करियर

सीपी जोशी  1994-95 में एनएसयूआई से चित्तौड़गढ़ राजकीय महाविद्यालय में छात्रसंघ उपाध्यक्ष रहे.

सीपी जोशी  1995-96 में एनएसयूआई से ही छात्र संघ अध्यक्ष बने.

सीपी जोशी इसके बाद बीजेपी में शामिल हुए और 2000 से 2005 तक जिला परिषद के सदस्य रहे.

2005 में भदेसर पंचायत समिति का चुनाव लड़ा और जीतकर उपप्रधान बने.

2014 और 2019 में बीजेपी ने उन्हें लोकसभा का प्रत्याशी बनाया जिसमें उनकी जीत हुई.

हालांकि इसके अलावा भी वह पार्टी में कई अन्य जिम्मेदारियां निभा चुके हैं.

कौन हैं उदयलाल आंजना

उदयलाल आंजना की बात करें तो 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था. आजना पिछली कांग्रेस सरकार में सहकारिता मंत्री भी रह चुके हैं.आंजना  चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से 1998 में चुनाव जीत चुके हैं. उन्होंने बीजेपी के दिग्गज नेता रहे जसवंत सिंह को चुनाव में हराया था. विधानसभा चुनाव की बात करें तो उदयलाल आंजना चित्तौड़गढ़ की निंबाहेड़ा विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे जिसमें उनकी हार हुई थी.श्री चांद कृपलानी से उनकी हार हुई.

चित्तौड़गढ़ सीट चुनावी समीकरण

8 विधानसभा सीटें चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट में आती हैं. 6 सीटों पर इसमें बीजेपी ने जीत दर्ज की है. इसके अलावा 1 कांग्रेस और 1 निर्दलीय उम्मीदवार इस सीट पर है. हालांकि निर्दलीय जीते वह भी बीजेपी समर्थित ही बताए जाते हैं. चित्तौड़गढ़ सीट की बात करें तो इस सीट पर 2014 और  2019 में बीजेपी ने जीत हासिल की. कांग्रेस के उदयलाल आंजना की इस सीट पर मजबूत पकड़ बताई जाती है.

चित्तौड़गढ़ सीट पर वोटर्स

पुरुष मतदाता करीब 1017878

महिला मतदाता करीब 998021

चित्तौड़गढ़ सीट पर किसका पलड़ा भारी

चित्तौड़गढ़ सीट पर बीजेपी का पलड़ा ज्यादा भारी नजर आ रहा है क्योंकि सीपी जोशी लगातार इस सीट से दो बार सांसद रह चुके हैं. साथ ही वह बीजेपी राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. ऐसे में उनकी इस सीट पर पकड़ ज्यादा मजबूत है. वहीं उदयलाल आंजना की विधानसभा चुनाव में हार हुई थी. ऐसे में उनको सीपी जोशी से कड़ी चुनौती मिल सकती है.

Trending news