Lok Sabha Chunav 2024: निम्बाहेड़ा में सीएम योगी के रोड शो के सियासी मायने, बदल सकता है वोटों का समीकरण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2214544

Lok Sabha Chunav 2024: निम्बाहेड़ा में सीएम योगी के रोड शो के सियासी मायने, बदल सकता है वोटों का समीकरण

Chittorgarh News: राजस्थान के निम्बाहेड़ा में शनिवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशाध्यक्ष और भाजपा प्रत्याशी सीपी जोशी के समर्थन में रोड़ शो किया, जिसके बाद इसके सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. 

Chittorgarh News Zee Rajasthan

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 12 सीटों के लिए मतदान हो चुके है, जबकि दूसरे चरण की 13 सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होने है. जैसे-जैसे मतदान की तारीख नजदीक आ रही है. दोनों ही मुख्य पार्टियां भाजपा और कांग्रेस अपने-अपने प्रत्याशियों को जिताने में पूरी ताकत झोंक रही हैं. यही वजह है कि दोनों पार्टियों ने प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तर के दिग्गज नेताओं को बतौर स्टार प्रचारक प्रत्याशियों के प्रचार प्रसार में लगा दिया है. खासकर जिन क्षेत्रों में प्रत्याशियों की पकड़ कमजोर आंकी जा रही है, वहां वोटर्स को अपने पाले में लाने में दोनों ही राजनीतिक पार्टियां जी जान से जुटी हुई है. 

निम्बाहेड़ा में क्यों आयोजित हुआ योगी का रोड शो?
चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से इस बार इसी तरह की बानगी देखने को मिल रही है. शनिवार को भाजपा के स्टार प्रचारक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से चित्तौड़गढ़-प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से प्रत्याशी सीपी जोशी के समर्थन में निम्बाहेड़ा में रोड़ शो किया गया. नीम्बाहेड़ा में हुए योगी आदित्यनाथ के इस रोड़ शो के कई खास मायने निकाले जा रहे है, जिसके चलते चित्तौड़गढ़ मुख्यालय की बजाय रोड़ शो कार्यक्रम निम्बाहेडा में किया गया. चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र में जिले की 8 विधानसभाओं में उदयपुर की दो, प्रतापगढ़ जिले की एक विधानसभा शामिल है. आठों विधानसभाओं में कुल 21 लाख 58 हजार 776 मतदाता है. सर्वाधिक 2 लाख 80 हजार 234 मतदाता बेगूं विधानसभा में है. दूसरे नंम्बर पर 2 लाख 76 हजार 738 मतदाता निम्बाहेड़ा विधानसभा में है जो कि कुल वोट का 7.80 फीसदी वोट बैंक हैं. 

कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर
पार्टी नेता के रूप में साख की बात की जाए तो शुरू से ही निम्बाहेड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस के दिग्गज उदयलाल आंजना और भाजपा के श्रीचंद कृपलानी के बीच कांटे की टक्कर रही है. दोनों ही नेता तीन से चार बार बारी-बारी से निम्बाहेड़ा सीट से विधायक रहे हैं. वहीं चित्तौड़गढ़ संसदीय सीट से उदयलाल आंजना एक बार और श्रीचंद कृपलानी दो बार सांसद रह चुके है. लोकल नेता के तौर पर दोनों ही नेता निम्बाहेडा क्षेत्र में अच्छी साख पकड़ रखते है, जबकि ईधर पिछले दो लोकसभा चुनावों की बात की जाए, तो दोनों बार सीपी जोशी का मुकाबला कांग्रेस के बाहरी प्रत्याशियों से रहा था, जिसके चलते स्थानीय प्रत्याशी होने के साथ ही 2014 और 2019 में मोदी लहर का सीपी जोशी को भरपूर लाभ मिला और दोनों ही चुनावों में सीपी जोशी को रिकॉर्ड वोटों से जीत मिली थी, लेकिन इस बार कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में स्थानीय पकड़ रखने वाले उदयलाल आंजना को मैदान में उतारा है जो निम्बाहेड़ा क्षेत्र से सीपी जोशी को कांटे की टक्कर देने का दम रखते हैं. 

'बुलडोजर बाबा' का रोड शो बदलेगा समीकरण!
चित्तौड़गढ़ से भाजपा के लोकल प्रत्याशी होने के अलावा सीपी जोशी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष भी हैं. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में सीपी जोशी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी है. ऐसे में सीपी जोशी और भाजपा के लिए चित्तौड़गढ़ सीट पर जीत हासिल करना और भी ज्यादा अहम हो जाता है. निश्चित तौर पर ये भी माना जाता है कि जिस इलाके में प्रत्याशी की पकड़ कमजोर हो, वहां बुल्डोजर बाबा का दौरा वोटों का समीकरण बदलने का दम रखता है. ऐसे में निम्बाहेड़ा क्षेत्र में अधिक से अधिक वोटर्स को सीपी जोशी के पाले में लाने के लिए भाजपा की ओर से तीसरी बार विधायक रहे स्थानीय नेता श्रीचंद कृपलानी की अगुवाई में 'बुलडोजर बाबा' योगी आदित्यनाथ का रोड़ शो आयोजित करवाया गया

रिपोर्टर- ओम प्रकाश 

ये भी पढ़ें- Baran News: मतदान बहिष्कार की चेतावनी के बाद बंदाखुर्द में पहुंचा प्रशासन,किसान अडिग

Trending news