Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 3 जुलाई तक होगी झमाझम बारिश, आज इन जिलों में अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2314258

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 3 जुलाई तक होगी झमाझम बारिश, आज इन जिलों में अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज राजस्था के झुंझुनू, अलवर, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जोधपुर और पाली आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. इन जगहों पर तेज हवाओं के साथ अच्छी-खासी बारिश के आसार है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मानसून के आगमन के दिन से ही पूरे राजस्थान में झमाझम बरसात हो रही है. तेज बारिश और आंधी-तूफान के चलते लोगों को भीषण गर्मी से तो राहत मिली है लेकिन कई जगहों पर अतिवृष्टि के चलते जलभराव की स्थिति भी पैदा हो रही है. इसके कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज राजस्था के झुंझुनू, अलवर, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जोधपुर और पाली आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. इन जगहों पर तेज हवाओं के साथ अच्छी-खासी बारिश के आसार है. 

इसके साथ ही मौसम केंद्र जयपुर ने चूरू-, अलवर, झुंझुनू, भरतपुर, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्थानवासियों के लिए मानसून तापमान में अच्छी खासी गिरावट लेकर आया है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मानसून के जोरदार तरीके से एक्टिव होने के आसार जताए हैं. प्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री से तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं. 

3 जुलाई तक अति भारी बारिश की चेतावनी विभाग ने जारी की है. आज प्रदेश के कई जिलों में येलो ऑरेंज अलर्ट जारी है. जयपुर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, बीकानेर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी है. इन जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन, तेज़ हवा के साथ बरसात होने की संभावना है.

प्रतापगढ़ में बारिश से हाल
प्रतापगढ़ जिले में अभी हालांकि मानसून का प्रवेश हो गया है लेकिन खंड-खंड बारिश हो रही है. ऐसे में कहीं बुवाई हो रही हैं, वहीं कई जगह अभी अच्छी बारिश का इंतजार है. वहीं अधिकांश इलाकों में बारिश के बाद बुवाई की जा रही है. जिले में गत एक सप्ताह से मानसून पूर्व बारिश होने लगी है, जो खंड बारिश के रूप में हो रही है. वहीं एकाध दिन से मानसूनी बारिश भी होने लगी है, जो जिले में एक साथ नहीं हो रही है. कहीं अच्छी बारिश हो रही है. वहीं कई इलाकों में अभी फुहारें ही गिरी हैं, जिससे बुवाई लायक बारिश नहीं होने से किसानों को अभी बारिश का इंतजार है. 

सीकर में बारिश से हालात
सीकर जिले के खाटूश्यामजी कस्बे में प्री मानसून की प्रथम बरसात करीब ढाई घंटे में ही नगर पालिका प्रशासन की व्यवस्थाओं की पोल खोल दी. जगह-जगह नालियां में बरसात का पानी आने से नालियों में जमा गंदगी बाहर निकल कर सड़कों पर कीचड़ जमा हो गया, जिससे बाबा श्याम के आने वाले श्रद्धालुओं को गंदगी से हाेकरी बाबा श्याम के दीदार के लिए जाना पड़ा हालांकि नगर पालिका प्रशासन ने दावा किया था कि बरसात से पहले सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर दी जाएंगी लेकिन नालियों की सफाई नहीं होने से गंदगी नालियों के बाहर होकर सड़क के बीच रास्ते में जमा हो गई. बाबा श्याम की धार्मिक नगरी में जहां स्वच्छता का संदेश श्रद्धालुओं को जाना चाहिए था. उसके बजाय गंदगी का आलम देखकर सभी नगरपालिका प्रशासन की व्यवस्थाओं को कोसते नजर आए. 

 

Trending news