Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव आज, 2 संभागों में बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव आज, 2 संभागों में बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं. आज भी प्रदेश से पश्चिम विक्षोभ गुजर रहा है. इसके चलते बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, चूरू, सीकर, झुंझुनू, अलवर में मौसम बदल सकता है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: एक तरफ जहां राजस्थान में चुनावी सरगर्मियां छाई हुई है तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश का मौसम सामान्य बना हुआ है हालांकि मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि आज यानी कि बुधवार को प्रदेश की राजधानी जयपुर और बीकानेर संभाग में मौसम में तगड़ा बदलाव देखा जा सकता है इन दोनों ही संभागों के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं प्रदेश के ज्यादातर इलाकों का तापमान 35 से 39 डिग्री के बीच बना हुआ है.

प्रदेश में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं. आज भी प्रदेश से पश्चिम विक्षोभ गुजर रहा है. इसके चलते बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, चूरू, सीकर, झुंझुनू, अलवर में मौसम बदल सकता है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि इस बार राजस्थान में गर्मी जमकर लोगों को सताने वाली है. पूरी गर्मियों के लिए मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि साल 2024 में राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान औसत से ज्यादा रहेगा. इनमें खास करके जोधपुर, कोटा और उदयपुर संभाग शामिल हैं. इन संभागों में चिलचिलाती गर्मी लोगों को जमकर परेशान करने वाली है. दिन तो दिन, रात के समय भी लोग भीषण गर्मी से परेशान रहेंगे. 

वहीं दूसरी और अप्रैल के महीने में गर्मी के तेवर नरम नजर आ रहे हैं. बीते 2 दिन से मौसम में बदलाव नजर आया है. तापमान पर ठंडी हवाओं का कब्जा हो रखा है और इसके चलते झुलसने वाली हवाएं भी रुकी हुई है. बीते तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान में भी करीब चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आने वाली तीन-चार दिनों में मौसम सुहावना बना रहेगा और फिर दो दिन बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. इसके चलते कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

इसी के साथ सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना इन तीन महीनो में हो सकती है. अप्रैल महीने की 10 तारीख तक तापमान सामान्य बने रहने की संभावना है, वहीं अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम दर्ज किया जाएगा. इस दौरान हीट वेव की भी कोई संभावना नहीं है. 12 अप्रैल के बाद प्रदेश के कई इलाकों में तापमान 42 डिग्री से ऊपर पहुंचाने की संभावना है. इसी के साथ एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश से होकर गुजर रहे हैं. जिससे प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. 

Trending news